Weather News: बड़ी संख्या में हिमाचल पहुंच रहे पर्यटक, सैलानियों से गुलजार हुए ये हिल स्टेशन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2285671

Weather News: बड़ी संख्या में हिमाचल पहुंच रहे पर्यटक, सैलानियों से गुलजार हुए ये हिल स्टेशन

Himachal Pradesh News: गर्मी से निजात पाने के लिए पर्यटक भारी संख्या में पहाड़ों पर जा रहे हैं. एचपीटीडीसी के होटल में 90 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी पहुंच चुकी है. इस बार विदेशी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. 

 

Weather News: बड़ी संख्या में हिमाचल पहुंच रहे पर्यटक, सैलानियों से गुलजार हुए ये हिल स्टेशन

समीक्षा कुमारी/शिमला: देश के मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. मैदानी राज्यों के स्कूलों में गर्मियों की छुटियां होने के बाद हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल सैलानियों से पैक हो गए हैं. शिमला, मनाली, कसौली, चायल, लाहौल स्पीति और किन्नौर सैलानियों से गुलजार हैं. वहीं विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. 

होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 से 90 फीसदी तक चल रही है. शिमला के होटलों में वीकेंड के अलावा हफ्ते के अन्य दिनों में भी कमरों की बुकिंग में भारी बढ़ोतरी हुई है. हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) के होटलों में वीकेंड पर बुकिंग 90 फीसदी के करीब रह रही है. एचपीटीडीसी के होटलों का नवीकरण कर निजी होटलों की तर्ज पर बदलाव किए जा रहे है. इन सभी कार्यों की वजह से एचपीटीडीसी के होटलों की बुकिंग में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

ये भी पढ़ें- कंगना का आतंकवाद वाला बयान गैर जिम्मेदार, हिमाचल में चले मोदी मैजिक का मंथन जरूरी!

एचपीटीडीसी के एमडी डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन विभाग के होटल्स में मई के अंत तक और जून में 70 से 80 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी चल रही है. वहीं वीकेंड के दिनों में यह ऑक्यूपेंसी 90 फीसदी तक पहुंच रही है. उन्होंने बताया कि पिछले साल प्रदेश में आपदा आने से पर्यटक पहाड़ों में आने से कतरा रहे थे, लेकिन इस बार गर्मियों में काफी संख्या में लोग घूमने के लिए पहुंच रहे हैं. मैदानी क्षेत्रों में गर्मी होने से अब लोग हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए पहुंच रहे है, वहीं उन्होंने बताया कि देश के साथ-साथ विदेशों से भी काफी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं.

वहीं बीते दिनों एचपीटीडीसी के एमडी डॉ. राजीव कुमार द्वारा कई जगह होटल्स का निरीक्षण भी किया गया था, जिसे लेकर उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहुत सारे ऐसे होटल्स हैं जहां कम खर्च करने पर पर्यटकों को अच्छी सुविधा उपलब्ध करवा सकते हैं, जिसे लेकर ध्यान दिया गया है ताकि पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सके. वहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश के हमीरपुर और पालमपुर में होटल्स का नवीकरण किया जा रहा है, जिसके लिए बजट का प्रावधान भी कर लिया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news