कौन हैं अमेजन के मालिक, जिन्होंने नौकरी छोड़ गैराज से की थी ई-मार्केटिंग की शुरुआत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1442353

कौन हैं अमेजन के मालिक, जिन्होंने नौकरी छोड़ गैराज से की थी ई-मार्केटिंग की शुरुआत

Amazon news: हाल ही में एक खबर सामने आई है कि दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी अमेजन अपने करीब 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही है. इसके बाद अब एप्पल ने भी एक अनाउंसमेंट कर दी है. 

कौन हैं अमेजन के मालिक, जिन्होंने नौकरी छोड़ गैराज से की थी ई-मार्केटिंग की शुरुआत

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों का सपना होता है कि वो सरकारी नौकरी करें जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका सपना होता है कि वो फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) या फिर गूगल (Google) जैसी बड़ी मल्टी नेशनल कंपनी में काम करे. हालांकि कुछ का सपना पूरा हो जाता है जबकि कुछ के लिए ये बस सपना बनकर रह जाता है, लेकिन इन दिनों दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी अमेजन (Amazon) की एक खबर सुनकर हर कोई हैरान है, जिसके अनुसार अमेजन अपने 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी में है.

अमेजन से पहले इन कंपनियों ने किया स्टाफ कम
जी हां वही अमेजन जहां से आप अपनी मन पसंद का कोई भी सामान घर बैठे ही मंगवा सकते हैं. सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये सच है और ऐसा सिर्फ अमेजन ही नहीं बल्कि इससे पहले सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter), मेटा (Meta) और फिर माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपना स्टाफ कम किया था. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अब अमेजन ने भी जल्द से जल्द कॉर्पोरेट और प्रौद्योगिकी नौकरियों में लगभग 10 हजार लोगों की छंटनी करने का फैसला किया है. 

  ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में 'चिंटू-मिंटू की साइबर गपशप' से रोका जाएगा साइबर क्राइम

Apple भी नहीं करेगी हायरिंग
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन, गूगल, मेटा और ट्विटर के बाद अब ऐप्पल ने भी बड़ा फैसला लिया है. कंपनी के चीफ एग्जिक्‍यूटिव (CEO) टिम कुक ने जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी आने वाले समय में लोगों को काम पर तो रखेगी, लेकिन इनकी संख्या कम होगी. उन्होंने कहा कि हम अपनी हायरिंग प्रक्रिया को धीमा कर रहे हैं. कंपनी अब बहुत सोच-समझकर ही कर्मचारियों की भर्ती करेगी.  

ऐसे हुई अमेजन की शुरुआत
अमेजन के मालिक का नाम जैफ बेजोस है जो कि एक कम्प्यूटर इंजीनियर हैं. साल 1994 में वे वॉलस्ट्रीट (न्यूयॉर्क) में बैंकर्स ट्रस्ट कंपनी में एक अच्छे पर काम कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने बाजार में घूमते वक्त लोगों को खरीदारी के दौरान होने वाली समस्याओं को देखा और उनके बारे में जाना, जिसके बाद जैफ ने इंटरनेट के बढ़ते दौर का लाभ उठाते हुए ई-मार्केटिंग कंपनी के रूप में अमेजन की शुरुआत की. जैफ ने 30 साल की उम्र में नौकरी छोड़ दी और फिर अपने घर जाकर एक गैराज में काम करना शुरू किया. 

WATCH LIVE TV

Trending news