Benefits of Eating Orange: संतरे में छुपे होते हैं कई गुण, जानें सेहत को इससे मिलने वाले फायदे
Advertisement

Benefits of Eating Orange: संतरे में छुपे होते हैं कई गुण, जानें सेहत को इससे मिलने वाले फायदे

Benefits of Eating Orange: संतरे को कई फायदों के लिए जाना जाता है और यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. संतरे को न केवल नाश्ते के रूप में बल्कि विभिन्न व्यंजनों में एक प्रमुख व्यंजन के रूप में भी मजा सकता है. आजकल संतरे का जूस स्वस्थ नाश्ते का एक अभिन्न अंग है जो दिन की स्वस्थ शुरुआत को बढ़ावा देता है. 

 

Benefits of Eating Orange: संतरे में छुपे होते हैं कई गुण, जानें सेहत को इससे मिलने वाले फायदे

Benefits of Eating Orange: संतरे विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. एक संतरा विटामिन सी के दैनिक मूल्य का 116.2 प्रतिशत प्रदान करता है. विटामिन सी का अच्छा सेवन पेट के कैंसर के कम जोखिम को कम कर्ता है और डीएनए को नुकसान पहुचाने वाले कण से भी मुक्ति दिलत है. आम तौर पर संतरे की त्वचा चिकनी बनावट वाली होनी चाहिए और अपने आकार के हिसाब से सख्त और भारी होनी चाहिए। इनमें रस की मात्रा उन लोगों की तुलना में अधिक होगी जो स्पंजी या वजन में हल्के होते हैं. आइए जानते हैं संतरे से मिलने वाले फायदे(Benefits of Eating Orange)-

1. कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है 
संतरे में मौजूद विटामिन सी का उच्च स्तर विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट दोनों के रूप में कार्य करता है. एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है. यह कोशिकाओं को क्षति से भी बचाता है. इसके अलावा, विटामिन सी का अधिकतम सेवन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है. 

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना
विटामिन ए और डी की अच्छाइयों के साथ विटामिन सी और कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड जैसे मुट्ठी भर पौधे यौगिक शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अद्भुत काम करते हैं. विटामिन सी श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो संक्रमण से लड़ती हैं. एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, यह मुक्त कणों को साफ़ करता है और विभिन्न सेलुलर कार्यों का समर्थन करता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं.

3. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना
संतरा एक कम कैलोरी वाला फल है. इसमें कोई वसा या सोडियम नहीं होता. लेकिन इसमें बहुत सारे आहार फाइबर के साथ आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन और खनिजों की एक श्रृंखला पाई जाती है. यह स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पोषण का एक अनूठा संयोजन प्रदान करता है. इसके अलावा, पोटेशियम दिल की धड़कन को नियमित बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. यह रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है.

4. उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करना
उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर धमनियों को अवरुद्ध कर देता है, जिससे हृदय पर दबाव पड़ता है. स्वस्थ संतरे के विटामिन जैसे बी9 और सी के साथ-साथ पोटेशियम और पेक्टिन, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर, बंद धमनियों को साफ करने में मदद करते हैं. यह एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, और एचडीएल स्तर या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

5. चमकदार त्वचा का वादा
संतरे में एंटीऑक्सिडेंट, त्वचा को लाभ पहुंचाने वाले विटामिन और खनिज और प्राकृतिक तेलों का एक आदर्श मिश्रण होता है. एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को कम करते हैं, समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं. विटामिन सी शरीर में दो महत्वपूर्ण संरचनात्मक प्रोटीन कोलेजन और इलास्टिन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साइट्रिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, जिससे मुंहासे निकलना कम हो जाते हैं. 

6. घाव भरने की प्रक्रिया में तेजी लाना
शरीर में कोलेजन का उत्पादन अधिक होने से शरीर की घाव भरने की क्षमता बढ़ जाती है. जबकि संतरे के विटामिन, विशेष रूप से सी और ए, आपको शीघ्र स्वस्थ होने में मदद करते हैं, तांबा और जस्ता जैसे खनिज भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं.

7. सूजन रोधी गुण
संतरे आमतौर पर ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर होते हैं, जो एक प्रकार का कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट है. यह पुरानी ऊतक सूजन को कम करने में मदद करता है जो हृदय, यकृत, आंखों और शरीर के अन्य अंगों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. संतरे में पाया जाने वाला एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व कोलीन भी पुरानी सूजन को कम करने में मदद करता है.

Trending news