Aditya L1: भारत एक बार फिर रचने वाला है इतिहास! कुछ घंटो में पूरा होगा ISRO का नया मिशन
Advertisement

Aditya L1: भारत एक बार फिर रचने वाला है इतिहास! कुछ घंटो में पूरा होगा ISRO का नया मिशन

ISRO Solar Mission Aditya L1: इसरो अधिकारियों के मुताबिक अंतरिक्ष यान पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के ‘लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल 1) के आसपास एक ‘हेलो’ (Sun Mission Aditya L1) कक्षा में पहुंचेगा.

Aditya L1: भारत एक बार फिर रचने वाला है इतिहास! कुछ घंटो में पूरा होगा ISRO का नया मिशन

ISRO Solar Mission Aditya L1: भारत का पहला सूर्य मिशन Aditya L1 आज अपने लक्ष्य पर पहुंचेगा. इस मिशन पर भारत के लोगों के साथ साथ पूरी दुनिया की नजर है. भारत का यह पहला सूर्य मिशन'आदित्य L 1' आज शाम 4 बजे अपने लक्ष्य पर पहुंच जाएगा. Aditya L1, 2 सितंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लांच किया गया था. यह यान 15 लाख किलोमीटर की  यात्रा करके आज अपने मुकाम पर पहुंचेगा. चंद्रयान-3 लांच की सफलता के बाद अब ISRO एक नए मिशन को लेकर तैयार है. L 1, सूर्य के उन पांच जगहों में से एक है, जहां सूर्य और पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण(gravity) शक्तियां एक दूसरे को संतुलित रखने में मदद करते हैं.

सबसे अहम बात है कि आदित्य एल-1 15 लाख किमी के लंबे सफर के आखिरी पड़ाव में पहले ही पहुंच चुका है। कहा जा रहा है कि आदित्य (Aditya L1)अपनी मंजिल पर आज शाम को पहुंच जाएगा। हाल ही में (इसरो) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने टवीट किया है कि...I m going to enter halo orbit "हां, आपने सही सुना! आज शाम लगभग 4 बजे, इसरो एल1 बिंदु के आसपास हेलो कक्षा में आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को स्थापित करेगा।"

ये भी पढ़े: JP Nadda in Shimla: मिशन 2024 को लेकर जेपी नड्डा ने हिमाचल के शिमला में भरी हुंकार

'आदित्य' L1 पॉइंट (ISRO Solar Mission Aditya L1) पर पहुंच चूका है. बस अब यान के हेलो ऑर्बिट पर पहुंचना बाकि है, जहां वह स्थिर रहकर अपना काम करेगा। सूर्य यान का 'हेलो ऑर्बिट' में पहुंचना बहुत आवश्यक है. यदि यह सफलतापूर्वक ऑर्बिट में शामिल नहीं हुआ तो यह सूर्य की ओर बढ़ते हुए, उसमें समां जाएगा.

जानकारी के मुताबिक बता दें कि आदित्य एल-1 (Aditya L1) को अंतरिक्ष में सफर करते हुए 126 दिन पूरे हो गए है. हेलो ऑर्बिट पर पहुंचने के बाद, आदित्य बिना किसी बाधा के सूर्य की स्टडी करेगा.

​ये भी पढ़े: Winter Health Care Tips: सर्दियों में बुजुर्गों का ऐसे रखें ध्यान,नहीं पड़ेंगे बीमार
 

Trending news