Corona Virus: नेजल वैक्सीन की एक बूंद से कोरोना होगा बेअसर, आज से ले सकेंगे बूस्टर डोज
Advertisement

Corona Virus: नेजल वैक्सीन की एक बूंद से कोरोना होगा बेअसर, आज से ले सकेंगे बूस्टर डोज

Corona Virus: चीन से कोरोना वायरस के कहर की कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जिन्हें देखकर देशभर में एक बार फिर डर का माहौल बन गया है. ऐसे में अब केंद्र सरकार की ओर से भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है.

Corona Virus: नेजल वैक्सीन की एक बूंद से कोरोना होगा बेअसर, आज से ले सकेंगे बूस्टर डोज

Corona virus news: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में खूब तबाही मचाई. इस वायरस की वजह से कई लोगों ने अपनी जिंदगी गवा दी. देश में 'कोविड 19' की पहली (Corona Virus first wave) और दूसरी लहर (Corona Virus second wave) ने लोगों को बुरी तरह डराकर रख दिया. कोरोना की दूसरी लहर का मंजर यादकर आज भी हर किसी की रूह कांप जाती है. देश में कुछ समय पहले ही इस वायरस के प्रकोप से निजात मिली थी, लेकिन अब चीन से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जिन्हें देख एक बार फिर डर का माहौल बन गया है. 

नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी
हाल में चीन के अस्पतालों से कुछ वीडियो वायरल हुए हैं, जिन्हें देखकर लोग एक बार फिर डरने लगे हैं, लेकिन देश में कोविड 19 की पहली और दूसरी लहर के प्रकोप को देखते हुए अब भारत सरकार पहले से वायरस से बचने के लिए पुख्ता इंतजाम कर रही है. चीन में जारी कोरोना कहर के बीच भारत को इसके खिलाफ जंग लड़ने के लिए एक अहम हथियार मिल गया है. केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus: कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, कोविड-19 की स्थिति पर हाई लेवल मीटिंग आज

एक बूंद से कोरोना होगा बेअसर
बता दें, इस वैक्सीन की डोज नाक में दी जाएगी जबकि इससे पहले वाली कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज इंजेक्शन के माध्यम से हाथ में लगाई जाती थी. माना जा रहा है कि भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Bharat Biotech Nasal Vaccine) की दो बूंद से ही कोरोना वायरस बेअसर हो जाएगा. चीन में जारी कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस वैक्सीन का टीकाकरण आज यानी शुक्रवार से ही शुरू किया जा रहा है. जो लोग कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन दोनों की डोज ले चुके हैं उन्हें अब यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लगेगी. 

ये भी पढ़ें- Gud K upaye: घर में गुड़ रखना होता है शुभ, इन उपायों से होती है सौभाग्य और धन की प्राप्ति

 

निजी अस्पतालों में ही होगी उपलब्ध 
नेजल वैक्सीन की खास बात यह है कि इसकी डोज लेने के लिए इंजेक्शन लगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसे स्प्रे के माध्यम से भी लिया जा सकेगा. 
हालांकि यह वैक्सीन अभी प्राइवेट अस्पतालों में ही उपलब्ध होगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news