Farmer News: भारी बारिश के कारण किसानों की फसल को हुआ भारी नुकसान
Advertisement

Farmer News: भारी बारिश के कारण किसानों की फसल को हुआ भारी नुकसान

Farmer News: बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश के चलते देशभर के अलग-अलग हिस्सों में काफी नुकसान हो रहा है. एक ओर हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है, वहीं, हरियाणा में किसानों की फसल बर्बाद हो रही है. 

Farmer News: भारी बारिश के कारण किसानों की फसल को हुआ भारी नुकसान

यमुनानगर: देशभर के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. वहीं, हरियाणा में भी बरसात का कहर जारी है. बारिश ने यहां भी अपना प्रचंड रूप दिखाया हुआ है. सब कुछ बारिश की भेंट चढ़ गया है. ऐसे में लोग अब इंद्र देवता से बारिश थमने की गुहार लगा रहे हैं. इस बारिश ने किसानों की चिंता बढा दी है. 

लगातार कई दिनों से हो रही बरसात के कारण किसानों की फसलें तबाह हो चुकी हैं. पिछले 5 दिन से लगातार तेज बरसात हो रही है, जिसकी वजह से देशभर में काफी नुकसान भी हो रहा है. वहीं, हरियाणा के हर हिस्से में तकरीबन बरसात के कारण काफी नुकसान हुआ है. यमुनानगर जिले में हजारों एकड़ फसल बरसात के पानी से तबाह हो चुकी है.

ये भी पढे़ं- Himachal Pradesh Weather: भारी बारिश के कारण खतरे की जद में आए मकान

इन गांवों में हुआ भारी नुकसान 
किसानों के खेत भूमि कटाव के कारण पानी के साथ बाह चुके हैं. पशुओं के लिए चारा खत्म हो चुका है. गांव गुंदियाना, ऊंचा चंदना, रटोली व खेड़ापुर गांव में हजारों एकड़ फसल पानी की भेंट चढ़ चुकी है. पहाड़ी क्षेत्र से पानी बिलासपुर पाबनी तलाकौर से होता हुआ इन गांव से गुजरता है. किसानों ने बताया कि आज से पहले यहां कभी भी इतना पानी नहीं आया. 

लाखों रुपये खर्च की थी धान की रोपाई
कुछ किसानों से जब जी मीडिया संवाददाता ने बात की तो उनके चेहरे पर अपनी फसल को लेकर चिंता दिखाई दे रही थी. किसानों ने बताया कि उन्होंने धान रोपाई पर लाखों रुपये खर्च किए थे, लेकिन कुदरत की मार ने सब बर्बाद कर दिया है. किसानों का कहना है कि पिछले 100 वर्षों से यह पानी ऐसे ही निकल रहा था, लेकिन इस बार निकासी की तरफ दीवार खड़ी कर दी गई, जिससे खेतों से पानी की निकासी बंद हो गई और लगभग 200 एकड़ से ज्यादा फसल बर्बाद हो गई. 

ये भी पढे़ें- Weather Update: संगरूर नदी में नहीं कम हो रहा जल स्तर, जानें क्या है ताजा हालात

किसानों ने सरकार से लगाई गुहार
मौसम विभाग की मानें तो अभी बारिश रुकने के कोई आसार नहीं हैं. ऐसे में किसान सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि सरकार स्पेशल बजट पास कर नुकसान की भरपाई करे.

WATCH LIVE TV

Trending news