ऑफिस में लंच के बाद इसलिए आती है नींद, इन टिप्स से सुस्ती को करें छू-मंतर
Advertisement

ऑफिस में लंच के बाद इसलिए आती है नींद, इन टिप्स से सुस्ती को करें छू-मंतर

ऑफिस में लंच के बाद नींद आना कॉमन बात है. बेवक्त नींद आने के भी कई कारण होते हैं. पूरी नींद नहीं लेना और अनियमित सोना-जगना इसकी बड़ी वजह हैं. लंच में ज्यादा खाना खाने से भी नींद आती है.

photo

चडीगढ़- नींद का आना आम बात है, लेकिन बेवक्त नींद आना चिंता का विषय हैं. इंसान दिनभर काम करके थका हारा रात को आराम करता है. हालांकि कई दफा ऐसा भी देखा गया है कि काम के दौरान लोगों को आलस आने लगता है. ऑफिस में लंच के बाद नींद आना कॉमन बात है. 

बेवक्त नींद आने के भी कई कारण होते हैं. पूरी नींद नहीं लेना और अनियमित सोना-जगना इसकी बड़ी वजह हैं. लंच में ज्यादा खाना खाने से भी नींद आती है.

आमतौर पर कहा जाता है कि इंसान को 8 घंटे की नींद जरूर पुरी करनी चाहिए. काम के समय नींद आने की वजह से व्यक्ति कईं काम नहीं कर पाता. लोगों को दोपहर में लंच करने के बाद काफी नींद आती है. भारी खाना खाकर अक्सर आलसी हो जाते है.

स्लीपर्स खाने का मतलब-

अमेरिकी संस्था द स्क्रीप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट (The Scripps Research Institute) के मुताबिक दिन के समय ऑफिस में पनीर, चावल, सी फूड, नमकीन और मिठाई जैसा प्रोटीन वाला खाना नींद का अहम कारण हैं, ऐसे खाने को स्लीपर्स भी कहा जाता है.

मीठी-मीठी नींद आने का कारण-

रिसर्चर विलियम जा (Researcher William Ja) के अनुसार, ऑफिस में काम करने वाले लोग ज्यादा नमक, शक्कर और प्रोटीनयुक्त चीजें खाते हैं. इन्हें खाने के बाद इंसान के शरीर की नसों में खिंचाव कम होता है और मीठी-मीठी नींद आने लगती है.

काम के समय नींद न आने के टिप्स-

  • इकट्ठा खाना खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं. 

  • एनर्जी लेवल को बनाएं रखने के लिए हर घंटे कुछ न कुछ खाएं.

  • खाना खाने के तुरंत बाद अपनी सीट पर दोबारा न बैठें.

  • आपको ऑफिस में पर्याप्त पानी पीना चाहिए.

  • खाना खाने के बाद थोड़ा टहलें. इससे ब्लड में ऑक्सीजन और एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है.

  • च्यूइंगगम थकान कम करता है. हालांकि इसे ज्यादा खाने से साइड इफेक्ट भी हो सकता है.

  • डिहाइड्रेशन की वजह से थकान, नींद, लो मूड और किसी काम में फोकस करने में काफी दिक्कत आती है. •

ऑफिस में अनचाही नींद से छुटकारा पाने का तरीका- 

1. कॉफी पिएं

ऑफिस में अगर आपको नींद आती है तो नियमित अंतराल पर कॉफी पी सकते हैं. चाय से गैस बनने जैसी समस्या भी हो सकती है। हो सके तो चाय अवॉइड करें और कॉफी लें.

2. 7 से 9 घंटे की नींद लें

असमय सोना या कम सोने की वजह से आपको नींद आती हैं. 7 से 9 घंटे सोना बहुत जरूरी है. 

3. ऑफिस आने से पहले घूमने जाएं

रोज ऑफिस आने से पहले घूमने जाने से हमारी सर्केडियन रिदम शरीर को एक्टिव मोड पर रखता है और हमें नींद नहीं आती. अगर हम सुबह उठकर सीधे ऑफिस आ जाते हैं तो शरीर का सर्केडियन रिदम 10% होता है, जैसा सोने के दौरान होता है.

4. नींद आने पर साथियों से बातें करें

ऑफिस में काम के दौरान नींद आने पर दोस्तों से बात करें. हल्की-फुल्की बातों और हंसी-मजाक का हो. ऐसा करने से आप रीफ्रेश महसूस करेंगे और नींद नहीं आएगी.

5. गाना सुनें

ऑफिस टाइम में नींद आने पर म्यूजिक एक कारगर उपाय है. इसलिए जब भी आपको नींद आए तो हेडफोन के जरिए म्यूजिक सुनें.

6. ठंडे पानी से मुंह धो लें 

भयंकर नींद को दूर करने का सबसे आसान तरीका है अपने चेहरे का ठंडे पानी से धो लें. ठंडे पानी से आप तुरंत ही नींद से छुटकारा पा सकते है, आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारने से आप तुरंत ही नींद से छुटकारा पा सकते है.

7. ऑफिस में मीठा या भारी खाना खाने से बचे 

मीठा और भारी खाना जैसे पराठे आदि खाने से बचे इससे काफी नींद आती है. इसलिए मीठा कम से कम खाएं आप चाहे तो मीठे की जगह नट्स खा सकते है इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और आपको ऑफिस में काम के दौरान नींद भी नही आयेगी.

Trending news