Copyright Violations: Sundar Pichai पर मुंबई में केस दर्ज, सवाल- Google पर कितना सुरक्षित है आपका कंटेंट?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1081160

Copyright Violations: Sundar Pichai पर मुंबई में केस दर्ज, सवाल- Google पर कितना सुरक्षित है आपका कंटेंट?

Copyright Violations : PUBG डेवलपर के बाद फिल्म डायरेक्टर सुनील दर्शन ने कॉपीराइट इशू को लेकर गूगल पर आरोप लगाया है. उन्होंने मुंबई में सीईओ सुंदर पिचाई और 5 अन्य गूगल कर्मियों के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन का केस दर्ज कराया है.

Copyright Violations: Sundar Pichai पर मुंबई में केस दर्ज, सवाल- Google पर कितना सुरक्षित है आपका कंटेंट?

नई दिल्ली : इसी माह पबजी (PUBG) गेम डेवलपर क्राफ्टन (Krafton) ने सिंगापुर बेस्ड कंपनी गरेना के खिलाफ केस दायर कराया था. क्राफ्टन ने आरोप लगाया है कि गरेना ने बैटल रॉयल गेम ‘फ्री फायर' और ‘फ्री फायर मैक्स' में PUBG : Battlegrounds की नकल की है. साथ ही कमाई प्रभावित होने से नाराज कंपनी ने Google और Apple के खिलाफ भी केस किया है. क्राफ्टन ने Google पर YouTube पर ऐसे वीडियो होस्ट करने का भी आरोप लगाया जो गरेना के फ्री फायर और फ्री फायर मैक्स के गेमप्ले को दिखाते हैं.

अब एक ऐसा ही मामला सामने आया है जब कॉपीराइट उल्लंघन (Copyright Violations) को लेकर गूगल पर आरोप लगे हैं. अब सवाल ये है कि ज्यादा कमाई के लिए क्या सर्च इंजन गूगल, YouTube समेत अन्य प्लेटफार्म को कंटेंट दिखाने की अनधिकृत अनुमति दे रहा है. 

ये भी पढ़ें : PUBG डेवलपर ने गरेना, गूगल और Apple के खिलाफ किया केस, इस बात पर छिड़ गई जंग

 

दरअसल 'इंतकाम' और 'अंदाज' जैसी फिल्मों के निर्माता सुनील दर्शन (Filmmaker Suneel Darshan) ने मुंबई में Google, उसके सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) और 5 अन्य गूगल कर्मियों के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन (Copyright Violations) का केस दर्ज कराया है.

WION में छपी खबर के अनुसार,सुनील दर्शन का दावा है कि उन्होंने फिल्म न कहीं अपलोड की और न ही किसी को बेची, इसके बावजूद कई YouTube चैनलों पर फिल्म मौजूद है. जब गूगल के समक्ष यह शिकायत रखी गई तो उसने फिल्म को संबंधित चैनलों से हटाने से इनकार कर दिया. सुनील दर्शन का कहना है कि उनकी पूरी फिल्म यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है और उसे Monetised भी किया गया है. ऐसे लोग मेरी फिल्म से पैसा कमा रहे हैं, जिनका फिल्म से कोई लेना-देना नहीं है.

WATCH LIVE TV 

शिकायतकर्ता का कहना है कि गूगल ने अनाधिकृत व्यक्ति को अनुमति दी थी कि वो उनकी फिल्म 'एक हसीना थी एक दीवाना था' को यूट्यूब पर अपलोड करे. गूगल के इस कदम से उन लोगों ने करोड़ों रुपये की कमाई की, जिसका नुकसान उन्हें उठाना पड़ रहा है. अब सवाल बार-बार ऐसी घटनाएं सामने आने के बाद सवाल उठ रहे हैं कि आपका कंटेंट और उससे होने वाली कमाई के अधिकार कितने सुरक्षित हैं. 

गूगल की सफाई 

भारत में Google के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अनधिकृत अपलोड के बारे में सूचित करने के लिए कॉपीराइट मालिकों पर निर्भर है. वह उन्हें यूट्यूब कंटेंट ID सिस्टम जैसे अधिकार प्रबंधन टूल्स प्रदान करती है, जो अधिकार धारकों को उनके कंटेंट के अपलोड को पहचानने, ब्लॉक करने, प्रचारित करने और यहां तक कि पैसा कमाने का एक स्वचालित तरीका प्रदान करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि जब कोई कॉपीराइट धारक हमें किसी वीडियो कंटेंट की सूचना देता है जो उनके कॉपीराइट का उल्लंघन करता है, तो हम कानून के अनुसार कंटेंट को तुरंत हटा देते हैं.

Trending news