National Doctor’s Day 2024: क्यों मनाया जाता है नेशनल डॉक्टर्स डे? जानें थीम, इतिहास और महत्त्व
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2315138

National Doctor’s Day 2024: क्यों मनाया जाता है नेशनल डॉक्टर्स डे? जानें थीम, इतिहास और महत्त्व

National Doctor’s Day 2024: 'नेशनल डॉक्टर्स डे' एक महत्वपूर्ण अवसर है जो भारत में डॉक्टरों की निस्वार्थ सेवा और योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है.

National Doctor’s Day 2024: क्यों मनाया जाता है नेशनल डॉक्टर्स डे? जानें थीम, इतिहास और महत्त्व

National Doctor’s Day 2024: डॉक्टर सभी प्रकार की बीमारियों से लड़ते हैं और दूसरों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करते हैं. यह सुनिश्चित करने में उनका योगदान बहुत बड़ा है कि हम एक अच्छा जीवन जी सकें. वे रोगियों की देखभाल करते हैं, उन्हें आश्वस्त करते हैं, आवश्यक दवाएं देते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि रोगी समय के साथ ठीक हो जाए. समाज के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा का हर दिन जश्न मनाया जाना चाहिए और उसका सम्मान किया जाना चाहिए. लोगों के प्रति उनकी सेवा के लिए उनका सम्मान करने के लिए हर साल 'नेशनल डॉक्टर्स डे' मनाया जाता है. 

कब मनाया जाता है नेशनल डॉक्टर्स डे 
नेशनल डॉक्टर्स डे हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है. इस वर्ष यह विशेष दिवस सोमवार को मनाया जाएगा.

डॉक्टर्स डे क्यों मनाया जाता है 
1 जुलाई 1882 को डॉ. बिधान चंद्र रॉय का जन्म हुआ था. वे एक प्रसिद्ध चिकित्सक थे और पश्चिम बंगाल राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत थे. ये दिन डॉ. बिधान चंद्र रॉय को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है. स्वास्थ्य सेवा और सार्वजनिक स्वास्थ्य में उनके योगदान को आज भी याद किया जाता है. उन्होंने भारत के हेल्थ केयर सैक्टर में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उनके इस योगदान को देखते हुए भारत सरकार द्वारा साल 1976 में उन्हें भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

fallback

पहली बार डॉक्टर्स डे कब मनाया गया था 
भारत में पहली बार डॉक्टर्स डे वर्ष 1991 में मनाया गया था. प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा 1 जुलाई को    नेशनल डॉक्टर्स डे के रूप में घोषित किया गया है.

नेशनल डॉक्टर्स डे 2024 थीम 
हर साल नेशनल डॉक्टर्स डे का थीम अलग होता है. इस साल का थीम 'Healing Hands, Caring Hearts' है जो डॉक्टरों द्वारा अपने चिकित्सा अभ्यास में लाए जाने वाले समर्पण, करुणा और सहानुभूति पर जोर देता है.

fallback

क्या है इस दिन का महत्त्व 
डॉक्टर्स डे उन सभी डॉक्टर्स के लिए समर्पित है जो दिन रात अस्‍पतालों में सेवा लोगों की सेवा करते है. यह दिन स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर पहुंच और गुणवत्ता को बढ़ावा देने का भी प्रयास करता है. डॉक्टर्स  के लगन तथा जज्बे को सलाम करने के लिए हर साल यह खास दिन मनाया जाता है. इस दिन विद्यालयों, कॉलेजों और तमाम जगहों पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते है. इस दिन कई जगहों पर मुफ्त इलाज भी किए जाते है.

Trending news