48 से 55 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा पेट्रोल, केंद्र सरकार की इस योजना से खत्म होगी महंगाई !
Advertisement

48 से 55 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा पेट्रोल, केंद्र सरकार की इस योजना से खत्म होगी महंगाई !

केंद्रीय मंत्री गडकरी के अनुसार जल्द ही भारत में ज्यादातर वाहन 100 फीसदी एथेनॉल से चलेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार हरित हाइड्रोजन और अन्य वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर रही है

48 से 55 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा पेट्रोल, केंद्र सरकार की इस योजना से खत्म होगी महंगाई !

नई दिल्लीः Petrol Price : भारत सरकार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से निजात पाने की हरसंभव कोशिश कर रही है. ऐसे कयास लगाए जा रहे थे पांच राज्यों में चुनाव के बाद ईंधन की कीमतों में इजाफा हो सकता है, लेकिन इन दो कारणों की वजह से अब अनुमान लगाया जा रहा था कि आने वाले समय में महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत मिल जाएगी. 

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते अमेरिका ने रूस पर तमाम प्रतिबंध लगा दिए हैं. बहुत से यूरोपीय देशों ने रूस से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है. ऐसे में रूस ने अपने पुराने दोस्त भारत को डिस्काउंट पर कच्चा तेल (Crude Oil) देने का ऑफर दिया है.

रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत रूस के इस ऑफर पर विचार कर रहा है. अगर दोनों देशों के बीच सहमति बनती है तो भारत में तेल की कीमतों पर इसका सीधा असर पड़ेगा। भारत अपनी जरूरत का करीब 80 फीसदी तेल आयात करता हैं, जिनमें रूस से लिया गया 2-3 फीसदी तेल भी शामिल हैं. 

6 महीने में बनने लगेंगे फ्लेक्स फ्यूल इंजन 

इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने शनिवार को बताया था कि उन्होंने सभी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के प्रबंध निदेशकों और सियाम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. उन्होंने वादा किया कि छह महीने के भीतर वे वाहनों के लिए फ्लेक्स फ्यूल इंजन का विनिर्माण शुरू करेंगे, जो एक से अधिक ईंधन से चल सकते हैं. फ्लेक्स फ्यूल, गैसोलीन और मेथेनॉल या एथेनॉल के मिश्रण से तैयार एक वैकल्पिक ईंधन होता है. 

WATCH LIVE TV 

100 फीसदी एथेनॉल से चलेंगी गाड़ियां 

गडकरी ने 'ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट' को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार सार्वजनिक परिवहन को 100 प्रतिशत स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों से चलाने की योजना पर काम कर रही है. केंद्रीय मंत्री गडकरी के अनुसार जल्द ही भारत में ज्यादातर वाहन 100 फीसदी एथेनॉल से चलेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार हरित हाइड्रोजन और अन्य वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर रही है.

एथेनॉल (Ethanol) को पेट्रोल में 20 फीसदी मिलाया जाता है जिससे ये Blended Fuel बनता है और सामान्य पेट्रोल के मुकाबले ये करीब आधी कीमत पर मिलता है. फिलहाल महाराष्ट्र में कई सारी जगहों पर एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल मिल रहा है, जिसकी कीमत 70 रुपये प्रति लीटर से भी कम होने का दावा किया गया है. शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये, मुंबई में 109.98 रुपये, कोलकाता में 104.67 रुपये और चेन्नई में 101.4 रुपये प्रति लीटर बिका

 

Trending news