Advertisement
photoDetails0hindi

Immunity Boosting Food: अगर जल्दी-जल्दी हो रहे हैं बीमार तो खाएं ये चीजें, बिना दवाई इम्युनिटी होगी बूस्ट

Immunity Boosting Food: सर्दी के मौसम में इम्युनिटी स्ट्रांग न होने के कारण लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में जानते है, हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक बताई गई इम्युनिटी बढ़ाने की घरेलू चीजें.  

 

ताजे फल-सब्जियां

1/6
ताजे फल-सब्जियां

इम्युनिटी बूस्ट करने में ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. मौसम के अनुसार मिलने वाले फल और सब्जिओं को नियमित मात्रा में खाने से शरीर स्वस्थ रहता है.

विटामिन सी

2/6
विटामिन सी

विटामिन सी युक्त चीजें भी इम्युनिटी को जल्दी बूस्ट करने में मदद करती हैं. इसके लिए आप अमरुद, निम्बू, संतरा, आंवला आदि खट्टे फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हल्दी

3/6
हल्दी

इम्युनिटी बुस्ट करने के लिए हल्दी को सबसे कारगर माना जाता है. हल्दी का दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. हल्दी में कई गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं.  

नारियल का तेल

4/6
नारियल का तेल

रोजाना 2 चमच्च नारियल के तेल का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करते है.

मुलेठी

5/6
मुलेठी

सर्दियों में खांसी जुकाम से बचने के लिए मुलेठी का सेवन किया जाता है. मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

अदरक

6/6
अदरक

इम्युनिटी बूस्ट करने के लिया अदरक खाना भी अच्छा माना जाता है. सर्दियों में आप अदरक की चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी पर आधारित है। कृपया इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह लें। ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है)