RBI repo rate hikes 2023 update: लोन लेना पडे़गा महंगा, रेपो रेट में 0.25 % का इजाफा
Advertisement

RBI repo rate hikes 2023 update: लोन लेना पडे़गा महंगा, रेपो रेट में 0.25 % का इजाफा

RBI repo rate hikes 2023: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया गया है. ऐसे में अब बैंक से लोन लेना भारी पड़ सकता है. 

RBI repo rate hikes 2023 update: लोन लेना पडे़गा महंगा, रेपो रेट में 0.25 % का इजाफा

RBI repo rate hike 2023: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास मौद्रिक (RBI Governor Shaktikanta Das) ने नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक में बड़ी घोषणा की है. शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी (Monetary Policy) जारी कर दी है. बैठक में रेपो रेट (Repo rate) में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी (Repo rate price hike) का ऐलान कर दिया गया है. ऐसे में यह लोगों के लिए बड़ा झटका होने वाला है क्योंकि यह साल की 6वीं बढ़ोतरी है जब ब्‍याज दरों को बढ़ाया गया है. 

यह है नया रेट 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास मौद्रिक की इस घोषणा के बाद अब रेपो रेट बढ़कर 6.50 प्रतिशत (Repo rate new price) हो गया है. माना जा रहा है कि 1 अगस्त 2018 के बाद यह सबसे बड़ी उछाल है. इसका सीधा असर पर्सनल लोन (Personal loan), कार लोन (Car loan EMI ) और होम लोन (Home loan EMI) की ईएमआई पर पड़ने वाला है.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS live streaming: यहां देख सकते हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

क्या कहते हैं RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास मौद्रिक? 
आरबीआई गवर्नर ने मॉनेटरी पॉलिसी का ऐलान करते हुए कहा कि समिति के 6 में से 4 सदस्‍य रेपो रेट बढ़ाने के पक्ष में थे. उन्होंने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी और महंगाई के आंकड़ों में उतार-चढाव देखने को मिल रहा है, जिसका असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है. वित्त वर्ष 2023 में 
भारत की जीडीपी का 7 फीसदी तक अनुमान रखा गया है.  

ये भी पढ़ें- Punjab Police Recruitment 2023: ਪੰਜਾਬ ਪੁਲਿਸ ‘ਚ ਕਾਂਸਟੇਬਲ ਦੇ ਅਹੁਦੇ ਲਈ ਨਿਕਲੀਆਂ ਭਰਤੀਆਂ

भारत में विदेशियों को मिलेगी UPI की सुविधा 
इसके अलावा शक्तिकांत दास मौद्रिक ने कहा कि आरबीआई द्वारा MSF का भी रेट बढ़ाया गया है जो अब 6.75 फीसदी हो गया है. इसमे भी 0.25 प्रतिशत का इजाफा किया गया है. इस तीन दिवसीय बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि देश में आने वाले समय में विदेशियों को UPI की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. 

यह होता है रेपो रेट
बता दें, रेपो रेट वह ब्याज दर होती है जिस पर वाणिज्यिक बैंक (Commercial Bank) अपनी फौरी जरूरतों की पूर्ति के लिए केंद्रीय बैंक से कर्ज लेता है. जब इसमें वृद्धि होती है तो वित्तीय संस्थानों और बैकों से लिया जाने वाला कर्ज महंगा हो जाता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news