RBI MPC Meeting: Repo Rate 6.5 फीसदी पर बरकरार, नहीं कम होगी लोन की EMI
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2282734

RBI MPC Meeting: Repo Rate 6.5 फीसदी पर बरकरार, नहीं कम होगी लोन की EMI

RBI MPC Meeting: आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की तीनदिवसीय बैठक में लिए गए फैसलों का ऐलान हो गया है.

RBI MPC Meeting: Repo Rate 6.5 फीसदी पर बरकरार, नहीं कम होगी लोन की EMI

RBI MPC Meeting: 5 जून 2024 से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की बैठक शुरू हुई थी. आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने बड़ा ऐलान किया है. शक्तिकांत दास ने बताया कि इस बार भी बैठक में मौजूद सदस्यों ने रेपो रेट (Repo Rate) को स्थिर रखने का फैसला लिया है। इसका मतलब है कि रेपो रेट 6.5 फीसदी पर स्थिर बना रहेगा.

RBI की MPC में 4:2 के बहुमत से रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया। इस बार भी बैठक ने '‘withdrawal of accommodation' का रुख अपनाया है.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा की गई प्रमुख घोषणाएं इस प्रकार हैं:
-स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) दर 6.25 प्रतिशत पर बनी हुई है, जबकि सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर 6.75 प्रतिशत पर बनी हुई है. 

-गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति के प्रति संतुलित दृष्टिकोण के महत्व पर बल दिया. 

-उन्होंने मुद्रास्फीति को लक्षित सीमा के अनुरूप बनाए रखने के लिए धीरे-धीरे समायोजन वापस लेने की एमपीसी की प्रतिबद्धता को भी दोहराया। उन्होंने कहा, "मौद्रिक नीति को अवस्फीतिकारी बने रहना चाहिए और मुद्रास्फीति को टिकाऊ आधार पर 4 प्रतिशत के लक्ष्य के अनुरूप लाने की अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ रहना चाहिए, मूल्य स्थिरता को मजबूत आधार पर बनाए रखना चाहिए. 

-आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपने विकास अनुमानों को संशोधित करते हुए 7.2 प्रतिशत जीडीपी विकास दर का अनुमान लगाया है.

-तिमाही वृद्धि अनुमान प्रथम तिमाही के लिए 7.3 प्रतिशत, द्वितीय तिमाही के लिए 7.2 प्रतिशत, तृतीय तिमाही के लिए 7.3 प्रतिशत तथा चतुर्थ तिमाही के लिए 7.2 प्रतिशत है.

Trending news