लॉर्ड्स में एक युग का हुआ समापन; जेम्स एंडरसन की शानदार विदाई; इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पारी और 114 रनों से हराया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2333015

लॉर्ड्स में एक युग का हुआ समापन; जेम्स एंडरसन की शानदार विदाई; इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पारी और 114 रनों से हराया

James Anderson Farewell: इंग्लैंड ने लॉर्ड्स टेस्ट में वेस्टइंडीज पर दमदार जीत दर्ज की. इस जीत के साथ इंग्लैंड ने दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को शानदार विदाई तोहफा भी दिया. इंग्लिश स्टार का यह आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला था.

 

लॉर्ड्स में एक युग का हुआ समापन; जेम्स एंडरसन की शानदार विदाई; इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पारी और 114 रनों से हराया

Eng vs Wi 1st Test: लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को तीसरे ही दिन बुरी तरह से रौंद दिया. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 371 रन बनाए. इसके जवाब में खेलने उतरी मेहमान टीम वेस्टइंडीज पहली पारी में 121 और दूसरी पारी में 136 पर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड ने इस दमदार जीत के साथ दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को शानदार विदाई तोहफा दिया. दरअसल, इंग्लिश स्टार का यह आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला था. इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे गस एटकिंसन ने पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. 

एंडरसन का शानदार करियर समाप्त 
जेम्स एंडरसन ने अपने 22 के क्रिकेट करियर में कई उपलब्धि अपने नाम दर्ज की. दाएं हाथ इस तेज गेंदबाज ने साल 2002 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने एकदिवसीय प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 दिसंबर 2002 को ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में अपना पहला मैच खेला था. वहीं,  उन्होंने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण किया था. इस दौरान उन्होंने अपने करियर में कुल 188 टेस्ट खेले, जिसमें उन्होंने 704 विकेट झटके. खास बात यह है कि एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले इकलौते तेज गेंदबाज भी हैं. वहीं, वनडे में भी एंडरसन ने 269 विकेट अपने नाम किए. जबकि टी20 क्रिकेट में उनके खाते में 18 विकेट आए हैं.

पहली पारी इंग्लैंड के नाम,  गस एटकिंसन का कहर
इंग्लैंड ने लॉर्ड्स टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी, जो सही साबित भी हुआ. वेस्टंडीज की पूरी टीम ने इंग्लैंड के आक्रमकों के आगे घुटने टेक दिए. पहली पारी में वेस्टंडीज की पूरी टीम महज  121 रनों पर ढेर हो गई. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे गस एटकिंसन ने पहली पारी में वेस्टइंडीज के 7 विकेट बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियम भेज दिया. वेस्टइंडीज के लिए पहली पारी में मिकाइल लुइस ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए. इसके अलावा एलिक अथानाज़े ने 23 और केवेम हॉज 24 रनों का योगदान दिया.

इसके जवाब में खेलने उतरी इंग्लैंड ने भी अच्छी शुरुआत नहीं की लेकिन इसके बावजूद इंग्लिश टीम ने 371 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली ने 89 गेंदों में 76 रनों का योगदान दिया. वहीं, ऑली पोप ने 57, अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने 68 और हैरी ब्रूक ने 50 रनों की अच्छी पारी खेली. इसके डेब्यूटेंट विकेटकीपर जेमी स्मिथ ने भी 70 रनों की उम्दा पारी खेली.

दूसरी पारी में भी फ्लॉप हुए कैरेबियाई बल्लेबाज
वेस्टइंडीज के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी फ्लॉप रहे. फिर से गस एटकिंसन वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के लिए काल बने. कैरेबियाई टीम के टॉप ऑर्डर के चारों बल्लेबाजों को जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स ने बाहर रास्त दिखाया. इसके बाद मीडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों को गस एटकिंसन ने तबाह कर दिया. इस तरह से इंग्लैंड ने जीत दर्ज की.

दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 31 रनों की पारी गुदाकेश मोती ने खेली, जबकि एलिक अथानाजे ने 22 रन बनाए. वहीं, जेसन हॉल्डर ने 20 रनों का योगदान दिया. 

Trending news