Antum Naqvi Records: अंतुम नकवी ने रचा इतिहास, जिम्बाब्वे के लिए तिहरा शतक लगाने वाले बने पहले खिलाड़ी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2058276

Antum Naqvi Records: अंतुम नकवी ने रचा इतिहास, जिम्बाब्वे के लिए तिहरा शतक लगाने वाले बने पहले खिलाड़ी

Antum Naqvi Records: अंतुम नकवी ने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी की बदौलत जिम्बाब्वे क्रिकेट में नया कीर्तिमान रच दिया है. उन्होंने कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है.  

 

Antum Naqvi Records: अंतुम नकवी ने रचा इतिहास, जिम्बाब्वे के लिए तिहरा शतक लगाने वाले बने पहले खिलाड़ी

Antum Naqvi Stats: जिम्बाब्वे के प्रथम श्रेणी में एक क्रिकेटर ने रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी है. 24 साल के खिलाड़ी ने तिहरा शतक लगाकर जिम्बाब्वे क्रिकेट में नय कीर्तिमान रच दिया है. अंतुम नकवी जिम्बाब्वे के क्रिकेट इतिहास में तिहरा शातक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. वो मिड वेस्ट राइनोज टीम की अगुआई भी कर रहे हैं. 

नकवी ने हरारे में राइनोस बनाम माटाबेलेलैंड टस्कर्स लोगान कप मैच के दौरान यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की. नकवी ने 265 रन पार करने के बाद इस इवेंट में उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया.  

दिग्गजों को छोड़ा पीछे
नकवी ने 300 रनों की पारी खेलकर कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. इससे पहले साल 2017-18 सीज़न में सेफस ज़ुवाओ ने 265 रनों की पारी खेली थी. नकवी यहीं नहीं रुके उन्होंने रे ग्रिपर के 279 रन को पीछे छोड़ दिया, जो साउथ अफ्रीका में 1967-68 के करी कप के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जिम्बाब्वे के किसी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर था. वहीं, साल  1973-74 में ब्रायन डेविसन ने 299 रन बनाए थे, जो प्रथम श्रेणी का दर्जा प्राप्त करने से पहले लोगान कप का उच्चतम स्कोर था.

ग्रीम हिक और मरे गुडविन ने भले ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरे शतक लगाए हों, लेकिन नकवी की ये उपलब्धि एक अलग ही मायने रखती है. क्योंकि हिक और गुडविन ने जिम्बाब्वे के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तीहरा शतक नहीं लगाए थे, बल्कि वे इंग्लैंड के काउंटी सर्किट में तीहरा  शतक जड़े थे.

एक और रिकॉर्ड तोड़ने का था अवसर?
वहीं, जिम्बाब्वे के सरमजीं पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्क रिचर्डसन के नाम दर्ज है. उन्होंने  साल 2000-01 सीज़न में क्वेकवे में जिम्बाब्वे ए के खिलाफ 306 रनों की पारी खेली थी. हालांकि नकवी के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का सुनहरा अवसर था लेकिन राइनोज ने  538 रन पर पारी घोषित कर दी.

 30 चौके, 10 छक्के और 444 मिनट...
नकवी ने तीहरा शतक बनाने के लिए  295 गेंदों का सामना किया. जिसमें उन्होंने 30 चौके और 10 छक्के भी जड़े. इस दौरान नकवी ने क्रीज पर 444 मिनट तक बल्लेबाजी की.

 

Trending news