PAK vs BAN: बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर, पाकिस्तान को उसके घर में 10 विकेट से चटाई धूल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2399731

PAK vs BAN: बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर, पाकिस्तान को उसके घर में 10 विकेट से चटाई धूल

PAK vs BAN:  रावलपिंडी टेस्ट में बांग्लादेश ने बड़ा उलफेर करते हुए पाकिस्तान पर 10 विकेट ऐतिहासिक जीत हासिल की. बांग्लादेश की यह 2022 के बाद विदेश जमीन पर पहली जीत है. वहीं, घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की पांचवी हार है. मुशफिकु रहीम को उनकी शादार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवार्ड से नवाज गया.   

PAK vs BAN: बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर, पाकिस्तान को उसके घर में 10 विकेट से चटाई धूल

PAK vs BAN Highlights: बांग्लादेश ने रावलपिंडी टेस्ट में पाकिस्तान को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर इतिहास रच दिया. यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट में पाकिस्तान की टीम अपनी दूसरी पारी में 146 रन पर सिमट गई. इस तरह से पाकिस्तान ने मेहमान टीम बांग्लादेश के सामने सिर्फ 30 रनों का लक्ष्य रखा.

बांग्लादेश ने पांचवें दिन चाय के रेस्ट से पहले ही महज 6.3 ओवर में बिना किसी नुकसान के लक्ष्य का आसानी से पीछा कर लिया.  बांग्लादेश के लिए सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन 15 और शादमान इस्लाम नौ बनाकर टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ पहली जीत दिलाई. 

स्पिनर्स ने लिए सबसे ज्यादा विकेट 
इससे पहले बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों ने पाकिस्तान के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. इस दौरान ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज ने 21 रन देकर चार विकेट और स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने 44 रन देकर तीन विकेट लिए. इस तरह से दोनों स्पिनर्स ने मिलकर कुल 7 विकेट हासिल किए.

बांग्लादेश ने बनाए कई रिकॉर्ड
बता दें, बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें बांग्लादेश ने आज पाकिस्तान के खिलाफ पहली जीत हासिल की. साथ ही घर से बाग्लादेश ने सातवीं जीत दर्ज की. इसस पहले उन्होंने  न्यूजीलैंड को 2022 में उसकी धरती पर हराया था, जो  बांग्लादेश की यह विदेशी धरती पर पहली जीत थी.

रावलपिंडी टेस्ट मैच में क्या-क्या हुआ?
पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान 448 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इसके जवाब में बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों के पसीने उतारते हुए 565 रन बनाकर 117 रन की बढ़त हासिल की.

पाक दूसरी पारी में भी हुए फ्लॉप
पाकिस्तान ने आज सुबह अपनी दूसरी पारी एक विकेट पर 23 रन से आगे बढ़ाई, लेकिन उसने पाकिस्तान ने लगातार अंतराल में विकेट गवाएं.  पहली पारी में 171 रन बनाने वाले मोहम्मद रिजवान ने दूसरी पारी में भी सबसे ज्यादा 51 रन बनाए लेकिन दूसरे छोर से उन्हें किसी भी बल्लेबाजद का साथ नहीं मिला. पाकिस्तान के सिर्फ चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचने में कामयाब हुए. इनमें रिजवान के अलावा ऑपनर बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक (37), पूर्व कप्तान बाबर आजम (22) और मौजूदा कप्तान शान मसूद (14) शामिल हैं.

2021 के बाद पाक घरेलू मैदान पर नहीं जीता है कोई टेस्ट
वहीं,  बांग्लादेश की तरफ से स्पिनर मेहदी हसन और शाकिब के अलावा तीन तेज गेंदबाजों शोरिफुल इस्लाम, हसन महमूद और नाहिद राणा ने एक-एक विकेट हासिल किया. बताते चलें कि पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 2021 में रावलपिंडी में हराने के बाद अपनी धरती पर कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है. पाकिस्तान की अपने घरेलू मैदान पर यह पांचवी हार है, जबकि चार मैच ड्रॉ समाप्त रहा है. 

Trending news