PBKS vs RR: संजू सैमसन को रोकना पंजाब के लिए क्यों है बड़ी चुनौती? ये आंकड़े कर देंगे पूरी तस्वीर साफ
Advertisement

PBKS vs RR: संजू सैमसन को रोकना पंजाब के लिए क्यों है बड़ी चुनौती? ये आंकड़े कर देंगे पूरी तस्वीर साफ

RR vs PBKS: IPL के 27वें मैच में राजस्थान की टक्कर पंजाब से होगी.  पंजाब के लिए मैच काफी चुनौतीपूर्ण होगा. राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन काफी शानदार फॉर्म में हैं और उनका पीबीकेएस के खिलाफ रिकॉर्ड भी बेहतरीन है.   

 

PBKS vs RR: संजू सैमसन को रोकना पंजाब के लिए क्यों है बड़ी चुनौती? ये आंकड़े कर देंगे पूरी तस्वीर साफ

RR vs PBKS: इंडियन प्रीमियर 2024 सीजन में कई रोमांचक मुकाबले में देखने को मिले. कई टीमों ने पिछले सीजन की तुलना में इस बार शानदार प्रदर्शन किया है. लेकिन सबसे ज्यादा क्रिकेट प्रशंसकों को अपनी तरफ आकर्षित करने में राजस्थान रॉयल्स सफल रहे हैं. राजस्थान ने इस सीज़न पांच में से चार मैच जीते हैं और अंक तालिका में 8 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं. अब टूर्नामेंट के 27वें मैच में राजस्थान की टक्कर पंजाब से होगी. वहीं, पंजाब ने इस सीजन में अब तक पांच खेले हैं और दो मैचो में जीत हासिल की है. 

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन शानदार फ़ॉर्म में चल रहे हैं और उनकी टीम को उनसे एक और अच्छी पारी की उम्मीद होगी. इसलिए  राजस्थान रॉयल्स (RR) पंजाब किंग्स के लिए चुनौती पेश करेगी. खासतौर पर संजू के सामने पंजाब के गेंदबाजों को अलग रणनीति के साथ जरूरत होगी. इस रोमांचक मैच से पहले आइए जानते हैं कि सैमसन का पंजाब के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कैसा रहा है.  

पंजाब के ख़िलाफ़ संजू इसलिए हैं खास
राजस्थान के कप्तान सैमसन ने पंजाब के ख़िलाफ़ अब तक आईपीएल में 21 मैच केले हैं. उन्होंने इस दौरान  21 पारियों में 39 के औसत और तकरीबन 144 की स्ट्राइक रेट से 702 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं.  इसके अलावा सैमसन पंजाब टीम के ख़िलाफ़ मौजूदा वक्त में क्रिकेट खेल रहे बल्लेबाज़ों में छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं. खास बात यह है कि वह इस टीम के ख़िलाफ़ तीन बार नाबाद भी पवेलियन लौटे हैं.

प्रमुख गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ सैमसन का ऐसा है प्रदर्शन
पंजाब की तरफ से तेज़ आक्रमण की अगुआई कर रहे पेसर अर्शदीप सिंह ने पिछले मैच में चार विकेट चटकाए थे. यही कारण है कि उनकी गेंदबाज़ी पर पंजाब टीम काफ़ी निर्भर रहती है. हालांकि, अर्शदीप के ख़िलाफ़ भी सैमसन के आंकड़े शानदार रहे हैं. अगर दोनों के बीच बैटल की बात करें तो, आईपीएल के सात पारियों में सैमसन ने अर्शदीप के ख़िलाफ़ केवल 30 गेंदें खेली हैं, जिसमें उन्होंने 57 की औसत और 190 के स्ट्राइक-रेट से 57 रन बनाए हैं. जबकि अर्शदीप ने इस दौरान  सिर्फ एक बार सैमसन को अपना शिकार बनाया है. 
 
वहीं, पंजाब के लिए आक्रमण यूनिट के दूसरे सबसे अहम सीमर कैगिसो रबाडा का भी सैममन के खिलाफ कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है. रबाडा ने सैमसन के खिलाफ तीन पारियों में गेंदबाजी की है, जिसमें उन्होंने करीब 153 के स्ट्राइक-रेट और 26 की औसत से 26 रन दिए हैं. हालांकि, रबाडा ने 17 गेंदों में एक बार सैमसन को जरूर आउट किया है.

चाहर बन सकते हैं काल   
पंजाब के लिए राहुल चाहर स्पिन विभाग में मुख्य स्पिनर की भूमिका निभाते हैं. हालांकि, उनके लिए यह सीज़न अब तक काफ़ी ख़राब गुजरा है. ऐसा माना जा रहा है कि सैमसन के ख़िलाफ़ वह पंजाब के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं. क्योंकि उन्होंने सात आईपीएल पारियों में दो बार सैमसन का विकेट लिया है. 

 

 

Trending news