SA vs AFG: अगर साउथ अफ्रीका को चोकर्स का दाग है मिटाना तो अफगान के इन 4 खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2309358

SA vs AFG: अगर साउथ अफ्रीका को चोकर्स का दाग है मिटाना तो अफगान के इन 4 खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान!

SA vs AFG, Semi Final 1: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा. लेकिन इस हाई वोल्टेज मैच में साउथ  अफ्रीका को अफगान टीम के इन 4 खिलाड़ियों से सतर्क रहना होगा.

SA vs AFG: अगर साउथ अफ्रीका को चोकर्स का दाग है मिटाना तो अफगान के इन 4 खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान!

SA vs AFG, Semi Final 1: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में साउथ अफ्रीकी टीम तीसरी बार सेमीफाइनल खेलेगी, जबकि अफगानिस्तान ने पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट के  टॉप-4 में जगह बनाई है.

यानी  इन इन दोनों टीमों में कोई एक टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकबाले में खेलती हुई नजर आएगी. लेकिन इस हाई वोल्टेज मैच में साउथ  अफ्रीका को अफगान टीम के इन 4 खिलाड़ियों से सतर्क रहना होगा. ये वही 4 खिलाड़ी हैं जिन्होंने अफगानिस्तान टीम की सेमीफाइनल तक की राह को आसान किया है. 

रहमानुल्लाह गुरबाज ( Rahmanullah Gurbaz ) 
अफगानिस्तान को उसकी गेंदबाजी के लिए पहचाना जाता था, लेकिन कुछ सालों से अफगानिस्तान ने अपनी बल्लेबाजों पर बहुत काम किया है, जिसका सबूत टी20 वर्ल्ड कप 2024 में देखने को मिला. जहां भारत इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज जैसी टीमें हों वहां पर अफगानी बल्लेबाजों ने अलग छाप छोड़ी है.  

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज़ मौजूदा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अब तक 7 मुकाबलों में 40.14 की शानदार औसत से 281 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3 अर्धशतक आए हैं. गुरबाज़ टॉप ऑर्डर में लगातार अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में कामयाब रहे हैं. 

फज़ल हक फारूकी ( Fazalhaq Farooi )
फज़ल हक फारूकी कई सालों से टीम में नियमित गेंदबाज की तौर पर शामिल रहे हैं. वो पिछले टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी अफगानिस्तान टीम का हिस्सा रहे थे, लेकिन इस सीजन में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था.

हालांकि, इसके बाद भी वह टीम में लगातार शामिल रहे, जिसका फायदा इस बार अफगानिस्तान टीम को सीधे तौर पर मिलती हुई दिखाई दे रही है. 23 साल के तेज गेंदबाज ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं. फारूकी ने इस वर्ल्ड कप में 7 मुकाबलों में  16 विकेट चटकाए हैं, जिसमें ग्रुप स्टेज के मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 विकेट लेकर अफगान टीम को जीत दिलाने में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाई थी.

राशिद खान ( Rashid Khan )
अफगानिस्तान की सबसे मजबूत कड़ी टीम के कप्तान राशिद खान हैं. वो टीम के केवल मुख्य गेंदबाजों में ही नहीं बल्कि नीचले क्रम में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए भी जाने जाते हैं. यही कारण है कि राशिद खान को टोटल पैकेज भी कहा जाता है. उन्होंने अब तक मौजूदा इवेंट में 7 मुकाबले खेलकर 14 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका  सुपर-8 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 4 विकेट भी शामिल है. इस मैच में राशिद ने बांग्लादेश के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर अफगानिस्तान को सेमाफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है. 

नवीन उल-हक ( Naveen Ul-Haq )

नवीन उल -हक गेंद को हवा में लहराने में काफी माहिर हैं. अगर उसे थोड़ी बहुत भी पिच से ममद मिलती है तो वो और भी खतरनाक हो जाते हैं. यही कारण है कि उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शुरुआती पांच मैचों में महज छह विकेट लिए थे, लेकिन इसके बाद सिर्फ दो मैचों ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ ने  7 विकेट झटके.

नवीन का फॉर्म में आना साउथ अफ्रीका के लिए सेमीफाइनल मैच में बहुत चुनौती हो सकती है. अगर उन्हें थोड़ी सी भी स्विंग मिलती है तो वो अफ्रीकी बल्लेबाजों को चारो खाने चित्त  कर सकते हैं.

Trending news