Sir Garfield Sobers Trophy: कोहली और जडेजा सोबर्स ट्रॉफी की दौड़ में आगे, सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के लिए अश्विन को कड़ी चुनौती
Advertisement

Sir Garfield Sobers Trophy: कोहली और जडेजा सोबर्स ट्रॉफी की दौड़ में आगे, सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के लिए अश्विन को कड़ी चुनौती

Sir Garfield Sobers Trophy: कोहली और जडेजा को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और टीम के उनके साथी खिलाड़ी ट्रेविस हेड से चुनौती मिलेगी. ICC ने शुक्रवार को कहा कि अश्विन को हेड और ऑस्ट्रेलियाई टीम के ऑपनर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के अलावा इंग्लैंड के सीनियर बल्लेबाज जो रूट से सामना करना पड़ेगा.

Sir Garfield Sobers Trophy: कोहली और जडेजा सोबर्स ट्रॉफी की दौड़ में आगे, सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के लिए अश्विन को कड़ी चुनौती

Sir Garfield Sobers Trophy: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के साल के सर्वश्रेष्ठ मेंस क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए कॉम्पिटिशन करेंगे. वहीं, दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के पुरस्कार की दौड़ में हैं.

कोहली और जडेजा को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और टीम के उनके साथी खिलाड़ी ट्रेविस हेड से चुनौती मिलेगी. ICC ने शुक्रवार को कहा कि अश्विन को हेड और ऑस्ट्रेलियाई टीम के ऑपनर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के अलावा इंग्लैंड के सीनियर बल्लेबाज जो रूट से सामना करना पड़ेगा.

'2023 में कोहली बल्ला खूब बोला'
कोहली ने साल 2023 में टेस्ट और वनडे में 35 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2048 रन बनाए हैं. वहीं, कोहली ने वर्ल्ड कप के दौरान महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए 50वां वनडे शतक भी  लगाया.

कप्तान कमिंस ने दिलाई हैं ऑस्ट्रेलिया को तीन ट्रॉफी  
ऑलराउंडर जडेजा ने 35 मैचों में 613 रन बनाए हैं. जबकि इनके अलावा उन्होंने  66 विकेट भी झटके हैं. जडेजा पिछले साल खेले गए बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 विकेट चटकाए थे. वहीं, पैट कमिंस ने 24 मैचों में 422 रन बनाकर 59 विकेट लिए हैं. कमिंस की ही अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का खिताब अपने नाम किया. साथ ही उनकी ही कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा जमाया. 

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हेड साल 2023 में बल्ले से जोरदार परफॉर्म किया है. उन्होंने 31 मैचों में 1698 रन बनाए जिसमें भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल और वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में शतक भी शामिल हैं. इसी बीच, भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर अश्विन ने ICC रैंकिंग में साल का अंत टॉप टेस्ट गेंदबाज के रूप में किया है. उन्होंने 17.02 की शानदार औसत से 41 विकेट चटकाए हैं. जिसमें उन्होंने इस दौरान टेस्ट में किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा चार बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है.

रेड बॉल क्रिकेट में ख्वाजा का कमाल
पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की सफलता में रूट का योगदान बहुत अहम था. उन्होंने इस दौरान आठ टेस्ट मैचों में 65.58 की दमदार औसत के साथ 787 रन बनाए. जबकि ऑस्ट्रेलिया के ऑपनर बल्लेबाज ख्वाजा पिछले साल सबसे रेड बॉल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में टॉप पर रहे. ख्वाजा ने 52.60 की औसत से 1210 रन बनाए, जिसमें तीन शतक शामिल है. 

Trending news