IC 814 Row: आतंकियों के हिंदू नाम रखने पर विवाद; जानें क्यों किया नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को तलब?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2412381

IC 814 Row: आतंकियों के हिंदू नाम रखने पर विवाद; जानें क्यों किया नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को तलब?

The Kandahar Hijack: कंधार हाईजैक सीरीज को लेकर विवाद गरमाता दिख रहा है. सरकार ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को समन किया है, आखिर यह पूरा मामला क्या है? आइये जाते हैं पूरी डिटेल

IC 814 Row: आतंकियों के हिंदू नाम रखने पर विवाद; जानें क्यों किया नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को तलब?

The Kandahar Hijack: IC 814 कंधार हाईजैक फिल्म को लेकर काफी विवाद होता दिख रहा है. इसी विवाद के चलते नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट प्रमुख मोनिका शेरगिल को सरकार ने तलब किया है. उम्मीद है कि आज यानी मंगलवार को वह सरकार के सामने पेश हो सकती हैं.

मिनिस्टरी ऑफ इनफोर्मेशन ने कही ये बात

शीर्ष सरकारी सूत्रों ने सोमवार को बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ इनफोर्मेशन एंड ब्रोडकास्ट ने शेरगिल को वेब सीरीज के कथित विवादास्पद पहलुओं पर सफाई देने के लिए मंगलवार को पेश होने का निर्देश दिया है.

क्या है पूरा मसला?

इस फिल्म में1999 में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन हरकत-उल-मुजाहिदीन के जरिए इंडियन एयरलाइंस की उड़ान आईसी 814 के हाईजैक की नाटकीय कहानी दिखाई गई है. इस कहानी ने सोशल मीडिया पर काफी विवाद खड़ा किया. क्योंकि सीरीज में दो अपहरणकर्ताओं को हिंदू नामों से बुलाया गया था.

क्यों रखा गया हिंदू नाम?

बता दें, हाईजैक के दौरान भोलू, रामू, बर्गर आदि नाम आतंकियों ने इस्तेमाल किए थे, ताकि उनका असली नाम उजागर न हो सके. इसी तरह इस फिल्म में भी उनके नाम वैसे ही दिखाए हैं. सरकार के इस कदम के पीछे की वजह के बारे में पूछे जाने पर सूत्रों ने कहा, "किसी को भी इस देश के लोगों की भावनाओं के साथ खेलने का अधिकार नहीं है. भारत की संस्कृति और सभ्यता का हमेशा सम्मान किया जाना चाहिए. किसी चीज को गलत तरीके से पेश करने से पहले आपको सोचना चाहिए. सरकार इसे बहुत गंभीरता से ले रही है."

क्या है IC 814 विवाद?

1999 में हुई वास्तविक अपहरण की घटना पर आधारित यह सीरीज़ मुसाफिरों और चालक दल के मेंबर्स के दर्द देने वाले अनुभव और सरकार के सामने आई चुनौतियों को बताती है. इस सीरीज में विमान को अफगानिस्तान पहुंचने से पहले कई जगह मोड़ा गया था. यह भारत के इतिहास की सबसे लंबी हाईजैकिंग थी.

सीरीज में हाईजैकर्स को चीफ, डॉक्टर, बर्गर, भोला और शंकर कोडनामों से दिखाया गया है. हालांकि, भोला और शंकर नामों के इस्तेमाल ने बड़े पैमाने पर विवाद खड़ा कर दिया, आलोचकों ने सीरीज के निर्देशक अनुभव सिन्हा पर निशाना साधा. उनका तर्क है कि शो को इस तथ्य को उजागर करना चाहिए था कि अपहरणकर्ता पांच मुस्लिम आतंकवादी थे, और उनमें से दो ने हिंदू उपनामों का इस्तेमाल किया था.

कंधार हाईजैक सीरीज की क्या है कास्ट

यह सीरीज़ पत्रकार श्रींजय चौधरी और अपहृत विमान के कप्तान देवी शरण के जरिए लिखी किताब 'फ्लाइट इनटू फियर: द कैप्टन्स स्टोरी' पर आधारित है. इसमें विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, मनोज पाहवा, अरविंद स्वामी, अनुपम त्रिपाठी, दीया मिर्जा, पत्रलेखा, अमृता पुरी, दिब्येंदु भट्टाचार्य और कुमुद मिश्रा अहम कैरेक्टर में हैं.

Trending news