बार-बार पेशाब आना नहीं है नार्मल, इन बड़ी बीमारियों का है संकेत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1221517

बार-बार पेशाब आना नहीं है नार्मल, इन बड़ी बीमारियों का है संकेत

अगर आपको दिन में 10 से 15 बार पेशाब लगता है तो यह नॉर्मल बात नहीं है. अगर आपको भी कुछ इस तरह की दिक्कतें हैं तो आप नीचे लिखी बातों पर ध्यान दें.

Urine Infection

Frequent Urination: क्या आपने कभी सोचा कि आम तौर पर एक शख्स को दिन में कितनी बार पेशाब आता है या फिर कभी आपने अपने यूरिन को चेक किया है. अगर नहीं किया तो आज से ही इस बात पर आप गौर करें. एक दिन में हम कई बार पेशाब करने जाते हैं. सुबह उठने पर, दिन में और रात में सोने से पहले. अगर आप एक दिन में 1 से 2 लीटर पानी पीते हैं तो आप 6 से 7 बार पेशाब आएगा जो कि बिलकुल नार्मल है. लेकिन अगर आप दिन में 10 से 15 बार पेशाब करने जाते हैं तो आपके लिए ये फ्रिक की बात है. बार-बार पेशाब आना सामान्य बात नहीं है. यह कुछ बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

ज्यादा पेशाब आना है इन बीमारियों का है संकेत

1. UTI (Urinary Tract Infection): यह इन्फेक्शन महिलाओं में काफी आम है लेकिन यह पुरुषों को भी हो सकता है. इस इन्फेक्शन का एक लक्षण है बार-बार पेशाब आना. और पेशाब करने पर संतुष्टि ना मिलना.
2. Prostate Enlargement (BPH): 50 साल से ज़्यादा के उम्र के पुरुषों में होने वाली एक आम परेशानी है. लेकिन कम उम्र में अगर बार-बार पेशाब आ रहा है तो यह एक बीमारी है.
3. Overactive bladder: बार-बार पेशाब आना अतिसक्रिय ब्लैडर की तरफ इशारा करता है. ओवर ऐकटिव ब्लैडर एक ऐसी बीमारी है जो सही इलाज न कराने पर एक इंसान के जीवन को मुशकिल बना देती है.
4. Diabetes: डायबिटीज एक क्रोनिक बीमारी है जो कभी भी किसी को भी हो सकती है और बार-बार पेशाब आना भी इसका एक संकेत है.

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं को नौकरी पर नहीं रखेगा ये सरकारी बैंक; फैसले की हो रही आलोचना
5. Kidney or Uratic Stone: अगर आपकी किडनी में स्टोन हो गया है तब भी आपको बार-बार पेशाब लगने लगता है.
6. STI (Sexual Transmitted Infection): सेक्स करने के बाद पुरुषों में बार-बार पेशाब आना और पेशाब करते वक्त दर्द या जलन होना भी इसका एक कारण है.
7. Urinary Cancer: पेशाब के लिए ब्लैडर सबसे अहम अंग है, इसलिए बार-बार पेशाब आ रहा है तो Urinary Cancer की जांच के बारे में भी सलाह लें.

अगर आप बार-बार पेशाब आने की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. क्योंकि हो सकता है डॉक्टर से मदद लेने पर आप बार-बार पेशाब आने से छुटकारा पा लें. सही वक्त पर इलाज करने से कई बीमारियों को दूर भगा सकते हैं.

नोट:- यह लेख आम जानकारी पर आधारित है. अगर आपको किसी भी तरह की बीमारी है तो पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Video:

Trending news