बदलते मौसम में ना करें गलती, इन चीजों के इस्तेमाल से दूर रहेगी सर्दी, खांसी, बुखार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1330572

बदलते मौसम में ना करें गलती, इन चीजों के इस्तेमाल से दूर रहेगी सर्दी, खांसी, बुखार

धीरे-धीरे गर्मियों का वाला मौसम जा रहा है और तेजी के साथ नर्माहट देखने को मिल रही है. ऐसे में सेहत का खयाल ज्यादा रखना जरूरी हो जाता है. ठंड, खासी और बुखार जैसी बीमारियों से बचाव के कुछ घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल कर सकते हैं. 

File PHOTO

Home Remedies in during changing weather: मौसम अब तेजी के साथ बदल रहा है, रात के समय कभी-कभी ठंड भी लगने लगती है. बदलते मौसम के साथ लोगों में सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां भी देखने को मिल रही हैं. डॉक्टरों के पास ज्यादातर मरीज इन्हीं बीमारियों के मिल रहे हैं. परिवार में कई-कई लोग एक साथ बीमार पड़ रहे हैं. ऐसे वायरल से बचा भी जा सकता है. क्योंकि कहीं ना कहीं ज्यादातर बीमारियों की वजह हम लोग ही होते हैं. 

इम्युनिटी करें स्ट्रॉन्ग

एक जानकारी के मुताबिक यह वायरल फीवर आम तौर पर उन लोगों में देखा जा रहा है जिनकी इम्युनिटी कमजोर है. ऐसे में हमें चाहिए कि पहले हम अपनी इम्युनिटी मजबूत करें. इसके लिए हमें खाने में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करती हों. एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C से भरपूर खाद्य पदार्थ के इस्तेमाल से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग हो सकती है. एंटीऑक्सीडेंट वाले पदार्थों की बात करें अखरोट, बादाम, अदरक और शहद वगैरह का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी देखिए:
इसलिए रात में ब्रा खोलकर दी जाती है सोने की सलाह, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

विटामिन-C

इसके अलावा विटामिन सी के लिए खट्टे पदार्थों का इस्तेमाल करें. नींबू, आंवला, एलोवेरा, नींबू, अमरूद, कीवी और संतरे वगैरह का इस्तेमाल कर सकते हैं. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के इस्तेमाल से इम्युनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा इस वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए सबसे ज्यादा साफ-सफाई का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. खाने की चीजों में साफ-सफाई करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा जा सकता है.

यह भी देखिए:
Vitamin A Deficiency: इस कमी से शाम के बाद दिखना हो जाता है बंद, अंधेपन से बचने के लिए खाएं ये चीज

गुड़ और छोटी इलायची

कुछ लोगों का यह भी मानना है कि अगर बदले मौसम में बीमार होने से बचने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाए तो वो भी बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि इम्युनिटी को मजबूत करने में गुड़ भी अहम किरदार अदा करता है. इतना ही नहीं गुड़ खाने से फेफड़ों को भी फायदा पहुंचता है. इसके अलावा आपकी रसोई में रखी छोटी इलायचा भी बहुत काम की चीज है. इसके इस्तेमाल से सर्दी खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से निजात मिल जाती है. 

 

Trending news