Makhana benefits: कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज के खिलाफ रामबाण है मखाना; ऐसे और इतनी मात्रा में करें सेवन
Advertisement

Makhana benefits: कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज के खिलाफ रामबाण है मखाना; ऐसे और इतनी मात्रा में करें सेवन

Makhana benefits: मखाना डायबिटीज पेशेंट्स फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा मखाना बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. हम आपको आज मखाना खाने के फायदे बताने वाले हैं और साथ ही बताएंगे कि मखाना एक दिन में कितना खाना चाहिए.

Makhana benefits: कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज के खिलाफ रामबाण है मखाना; ऐसे और इतनी मात्रा में करें सेवन

Makhana benefits: मखाना खाने के फायदे के कारे में काफी कम लोगों को पता है. यह एक ऐसा ऐसा ड्राइफ्रूट है जिसका सेवन कोई भी आसानी से कर सकता है. इस ड्राई फ्रूट को बच्चा हो या फिर बूढ़ा दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि एक दिन मखाना कितना चाहिए और मखाना खाने का सही वक्त क्या है. आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. ऐसा माना जाता है कि मखाना डाइबिटीज़ पेशेंट्स के लिए बेहद उमदाह चीज माना जाता है. मखाना शुगर लेवल कम कर देता है. इसके अलावा बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी मैंटेन करने का भी काम करता है. तो चलिए जानते हैं मखाना खाने के फायदे साथ ही जानेंगे कि आप मखाना का सेवन कितनी मात्रा में कर सकते हैं और कब कर सकते हैं.

मखाना खाने के फायदे

मखाना शुगर पेशेंट्स के लिए है बेहतरीन चीज

आपको बता दें मखाना शुगर लेवल कम करने का काम करता है. इसको लेकर कई स्टडी की गई हैं, जिसमें देखा गया है कि मखाना शुगर लेवल कम करता है. इस दावे को लेकर कई एनिमल रिसर्च की गई हैं कि जिसमें उन्हें रोजाना मखाना एक्सट्रैक्ट दिया गया. जिसके कुछ दिनों बाद देखा गया कि उनकी खाली पेट शुगर में कमी आई है.

कोलेट्रॉल मैनेजमेंट में लाभदायक

मखाना कोलेस्ट्रॉल लेवल मानेज करने में मदद करता है. मखाना में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड में तेजी से शुगर घुलने नहीं देता. जिसकी वजह से ना तो वजन बढ़ता है और ना ही बैड कोलेस्ट्रॉल की शिकायत पेश आती है.

उम्र की रफ्तार को रोक देता है

कई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि मखाना में ऐसी चीजें पाई जाती हैं जो उम्र के साथ आने वाले शरीर के बदलाव को कम करने का काम करती है. आसान भाषा में मखाना बुढ़ापा आने से रोकता है. हालांकि इस दावे को लेकर ज्यादा रिसर्च नहीं हुई हैं और रिसर्च की जरूरत है.

एक दिन में कितने मखाने खाने चाहिएं?

अकसर लोग ज्यादा मखानों का सेवन करते हैं जिसकी वजह से उन्हें पाचनक्रिया से जुड़ी दिक्कतें आने लगती हैं. आपको बता दें एक जवान शख्स को एक दिन में 100 ग्राम तक मखानों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा कम उम्र के बच्चें एक छोटी कटोरी तक इसका सेवन कर सकते हैं. वहीं 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग 100 ग्राम तक मखानों का सेवन कर सकते हैं. वहीं डायबिटीज पेशेंट्स एक बार में 50 ग्राम मखाना से ज्यादा सेवन ना करें.

यह भी पढ़ें: How to eat curd: सावन में दही खाने से पहले जान लें सही तरीका, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news