Peanuts Side Effects: सर्दियों में सावधानी से खाएं मूंगफली, वरना भुगतने पड़ सकते हैं बड़े अंजाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1518266

Peanuts Side Effects: सर्दियों में सावधानी से खाएं मूंगफली, वरना भुगतने पड़ सकते हैं बड़े अंजाम

Peanuts Side Effects: सर्दियों में मार्किट में खूब मूंगफली आने लगती है. ऐसे में घरों में जब भी परिवार इकट्ठा होता है या दोस्त इकट्ठे होते हैं तो मूंगफली एक अच्छा स्नैक्स मानी जाती है. लेकिन आपको बता दें ये काफी नुकसानदेह भी है.

Peanuts Side Effects: सर्दियों में सावधानी से खाएं मूंगफली, वरना भुगतने पड़ सकते हैं बड़े अंजाम

Peanuts Side Effects: मूंगफली सर्दियों का ऐसा तोहफा है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. लोग अकसर टीवी देखते हुए या परिवार के साथ इसे स्नैक्स में खाना पसंद करते हैं. अगर आप उत्तर भारत की ओर जाएंगे तो आपको ट्रेन और बसों में ही लोग मूंगफली चबाते नजर आ जाएंगे. लेकिन मूंगफली आपके लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकती है. ये कई तरह की शारीरिक दिक्कतें पैदा करती है. ऐसे में एक्सपर्ट्स मूंगफली को सर्दियो में सावधानी से खाने की सलाह देते हैं. तो चलिए जानते हैं मूंगफली खाने के नुकान

मूंगफली के नुकसान

- मूंगफली लोग अकसर काफी अच्छा मात्रा में खा लेते हैं और उन्हें महसूस नहीं होता है कि वह कितनी मात्रा में इसे खा चुके हैं. आपको बता दें मूंगफली हाई कैलोरी वाला फूड है जो आपका वजन भी बढ़ा सकता है.

- मूंगफली में अच्छी मात्रा में फैट और प्रोटीन होता है जिसकी वजह से यह काफी देर में पचती है. जिन लोगं को पाचनक्रिया की दिक्कत है उन्हें खाने के बाद इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना ये कई तरह की पेट की दिक्कतें पैदा कर सकती है.

- मूंगफली में cotyledons नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जो एलर्जी करता है. यही कारण है कुछ लोगों को मूंगफली खाने के बाद तरह-तरह की एलर्जी होती हैं. जैसे दस्त, खुजली, चेहरे और गले में सूजन. अगर आपको एलर्जी होती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

- इसके अलावा मूंगफली फूड पॉयजिनिंग भी कर सकती है. इसमें Aspergillus flavus नाम का एक फंगस पाया जाता है जो फूड पॉयजिनिंग करता है. अगर ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

- ज्यादा मूंगफली खाने से लीवर की समस्या पैदा हो सकती है. जिन लोगों का लीवर कमजोर है उन्हें मूंगफली के सेवन से बचना चाहिए. अगर आप नमक वाली मूंगफली का सेवन करते हैं तो ये आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ा सकती हैं.

Trending news