Gain Weight: इन 4 वजहों से नहीं बढ़ पा रहा है आपका वजन! जानें और आज से करें सही
Advertisement

Gain Weight: इन 4 वजहों से नहीं बढ़ पा रहा है आपका वजन! जानें और आज से करें सही

Gain Weight: काफी लोग वजन बढ़ाना चाहते होंगे, लेकिन सही डाइट और दूसरे चीजों फॉलो करके भी कुछ लोगों का वजन नहीं बढ़ा होगा. ऐसे में हम आपको 4 चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके कारण आपका वजन नही बढ़ पा रहा है.

Gain Weight: इन 4 वजहों से नहीं बढ़ पा रहा है आपका वजन! जानें और आज से करें सही

Gain Weight: काफी लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन सही डाइट के बाद भी उनका वजन बढ़ना मुश्किल हो जाता है. आखिर ऐसा क्यों है? सही वजन बढ़ाने की डाइट लेने के बाद भी आपका वजन क्यों नहीं बढ़ रहा है? आज हम आपको वजन बढ़ाने का तरीका बताने वाले हैं. इसके साथ ही बताएंगे कि आखिर आपका वजन क्यों नहीं बढ़ रहा है. तो चलिए जानते हैं.

वजन ना बढ़ने की वजह

1- डाइट का सही ना होना

डाइट का सही ना होना भी वजन ना बढ़ने की वजह हो सकता है. हो सकता है कि आप भरपेट खा रहे हों, लेकिन आपके शरीर को वजन बढ़ाने के लिए जितनी कैलोरीज की आवश्यक्ता पड़ती है उतनी ना मिल पा रही हो तो वजन नहीं बढ़ता है. इस कंडीशन में आप डाइटीशियन से सलाह ले सकते हैं.

2- ये समस्याएं भी है राह का रोड़ा

अगर आपको किसी तरह की कोई मेडिकल कंडीशन है तब भी वेट बढ़ाने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है. मिसाल के तौर पर टीबी, लीवर की समस्या या फिर किडनी में दिक्कत होना भी पतला होने का कारण हो सकता है.

3- इस चीज को ना करें नजरअंदाज

कुछ लोग सही खाते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है लेकिन उलटा पेट खराब होने लगता है. इस कंडीशन को बिलकुल भी नजरअंदाज ना करें और तुरंत डॉक्टर से बात करें. वहीं पेट में गैस रहना, तेजाब बनना और खाते वक्त जी मतलाना भी एक बड़ी समस्या हो सकती है.

4- जेनेटिक्स हो सकती है वजह

जेनेटक्स प्रोब्लम यानी अनुवांशिक समस्या भी वजन ना बढ़ने की वजह हो सकती है. जिन लोगों के परिवार में माता पिता, दादा दादी या नाना नानी के जन्स पतले रहने के हैं उनका वजन बढ़ना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में सही डाइट और न्यूट्रीशन बेहद जरूरी होता है.

Trending news