फ्रांस ने इसराइल के खिलाफ खोला मोर्चा, कई हथियार कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2273551

फ्रांस ने इसराइल के खिलाफ खोला मोर्चा, कई हथियार कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

Israel- Gaza War: इसराइल ने सभी चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए राफा के खिलाफ एक बड़े हमले को अंजाम दिया है, जिससे शहर से तकरीबन दस लाख लोग विस्थापित हो गए हैं. इसराइली सेना ने मिस्र के साथ राफ़ा क्रॉसिंग पर कब्ज़ा कर लिया.

फ्रांस ने इसराइल के खिलाफ खोला मोर्चा,  कई हथियार कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

Israel- Gaza War: फ्रांस ने इसराइल को तगड़ा झटका देते हुए इसराइल के कई हथियार कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. दरअसल, फ्रांस ने अगले महीने पेरिस में वार्षिक यूरोसैटरी हथियार और रक्षा उद्योग प्रदर्शनी में हिस्सा लेने से इसराइली कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस कार्यक्रम के आयोजकों और फ्रांसीसी अफसरों ने यह जानकारी दी.

आयोजक कॉजेस इवेंट्स ने शुक्रवार को कहा, "सरकारी अफसरों के फैसले से यूरोसेटरी 2024 मेले में इसराइली रक्षा उद्योग के लिए कोई स्टैंड नहीं होगा." वहीं, फ्रांसीसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यह फैसला दक्षिणी गाजा के राफा में जारी इसराइली हमले की वजह से लिया गया है.

पेरिस के मुख्य इंटरनेशनल हवाई अड्डे के पास 17 से 21 जून तक होने वाले इस कार्यक्रम में 74 इसराइली कंपनियां शामिल होने वाली थीं. लेकिन पिछले हफ्ते एक स्थानीय ग्रुप ने कानूनी चेतावनी जारी करते हुए दावा किया कि यह हथियार गाजा में आम इंसानों को निशाना बनाने के लिए किया जाता है. इसलिए उन्होंने कोगेस से उन हथियारों को खरीदने और बेचने से बचने के लिए उपाय करना चाहिए.

इसराइल ने फ्रांसीसी पीएम से की बात
वहीं, कॉजेस ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि यह "केवल रक्षा और सुरक्षा उपकरणों की प्रस्तुति के लिए एक मेला था... यहां किसी भी तरह से सौदे नहीं किए जाते." शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में इसराइली वार कैबिनेट मिनिस्टर बेनी गैंट्ज़ ने कहा कि उन्होंने फ्रांसीसी पीएम गेब्रियल अटाल को बताया कि इसराइली डेलीगेशन को रक्षा मेले में हिस्सा लेने से रोकने का फैसला आतंक को बढ़ावा देना है.

इसराइल का हो रहा विरोध
फ़्रांस की यह घोषणा इसराइल द्वारा दक्षिणी गाजा के रफ़ा में विस्थापित लोगों के एक रिफ्यूजी कैंप पर बमबारी करने के कुछ ही दिनों बाद आई है. बता दें कि इसराइली सैनिकों ने कई मासूम समेत 45 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. इसराइल के इस नरसंहार के खिलाफ दुनियाभर में विरोध हुआ.  वहीं, फ़्रांस में भी इसराइल सैनिकों के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन देखने को मिला.

इसराइल ने चेतवानियों को किया नजरअंदाज
इसराइल ने सभी चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए राफा के खिलाफ एक बड़े हमले को अंजाम दिया है, जिससे शहर से तकरीबन दस लाख लोग विस्थापित हो गए हैं. इसराइली सेना ने मिस्र के साथ राफ़ा क्रॉसिंग पर कब्ज़ा कर लिया.

ICJ ने इसराइल को दिया है ये आदेश
पिछले हफ्ते इंटरनेशनल न्यायालय (ICJ) ने इसराइल को राफ़ा पर हमले रोकने का आदेश दिया है,लेकिन इसके बाद भी वे लगातार हमले कर रहे हैं. गौरतलब है कि 7 अक्टूबर से इसराइल और हमास के बीच जारी जंग के बीच कम से कम 36,284 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं. जबकि इस जंग में 82,057 घायल हुए हैं.

Trending news