हिज्बुल्लाह ने इसराइल पर दागे 140 रॉकेट, 8 की मौत; IDF ने किया ये दावा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2439525

हिज्बुल्लाह ने इसराइल पर दागे 140 रॉकेट, 8 की मौत; IDF ने किया ये दावा

Israel Hamas war: हिजबुल्लाह ने शुक्रवार को उत्तरी इसराइल पर 140 से ज्यादा रॉकेट दाग दिए. इसके जवाब में इसराइली सेना ने भी लेबनान के बेरूत में कई हमले किए. इस हमले में 8 लोगों की मौत का पुष्टि हुई है.  

हिज्बुल्लाह ने इसराइल पर दागे 140 रॉकेट, 8 की मौत; IDF ने किया ये दावा

Israel Hamas war: लेबनान में हुए पेजर और रेडियो का बदला लेने के हिजबुल्लाह ने शुक्रवार को उत्तरी इसराइल पर 140 से ज्यादा रॉकेट दाग दिए. हालांकि, इसके जवाब में इसराइली सेना ने भी लेबनान के बेरूत में कई हमले किए. इसराइल ने इस ‘लक्षित हमले’ में हिजबु्ल्लाह के एक अधिकारी इब्राहिम अकील को निशाना बनाने का दावा किया है. लेबनानी हेल्थ अफसरों के मुताबिक, यह अभी साफ नहीं हो पाया है कि अकील बेरूत के दक्षिणी शहरों पर हुए इसराइली हमले में मारा गया या नहीं. 

इस हमले में कम से कम आठ लोग मारे जाने की पुष्टि हुई है, जबकि 59 अन्य लोग घायल हुए. इसराइली अफसर ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि हिजबुल्ला आतंकवादी समूह के एक करीबी अफसर ने भी नाम न छापने की शर्त पर ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से पुष्टि की कि शुक्रवार को जब इसराइल ने इमारत को निशाना बनाया तो उस कक्त अकील वहां पर मौजूद था. लेकिन अफसर इस बात की पुष्टि नहीं कर सके कि अकील मारा गया है या नहीं.

अकील अमेरिका का भी दुश्मन 
अकील हिजबुल्ला की विशिष्ट रदवान फोर्स और ग्रुप की सर्वोच्च सैन्य संस्था जिहाद काउंसिल के चीफ के रूप में काम कर चुका है. अमेरिकी फॉरेन डिपार्टमेंट ने साल 1983 में बेरुत में अमेरिकी दूतावास पर बमबारी करने में कथित भूमिका के लिए अकील पर बैन लगाया है, और यह भी आरोप है कि उसने लेबनान में अमेरिकी और जर्मन लोगों को बंधक बनाने का निर्देश दिया था और 1980 के दशक के दौरान उन्हें वहां बंधक बनाए रखा था.

यह भी पढ़ें:- आखिर इसराइल को माननी पड़ी हार, हमास को गिड़गिड़ाते हुए भेजा जंग खत्म करने का पैगाम !

 

नसरल्लाह ने बदला लेने की खाई कसम
बेरूत शहर से कुछ ही दूर पर स्थित इलाक दहियाह में इसराइल ने उस वक्त हमला किया, जब लोग काम या ऑफिश के लिए घर से निकल रहे थे और स्टूडेंट स्कूल से घर जा रहे थे. हिज्बुल्लाह ने शुक्रवार सुबह उत्तरी इसराइल में 140 रॉकेट दागे. यह हमला हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह द्वारा इसराइल पर बड़े पैमाने पर बमबारी का बदला लेने की कसम खाने के एक दिन बाद हुआ.

हिज्बुल्लाह ने इसराइल के बख्तरबंद हेडक्वार्टर को बनाया निशाना
हिज्बुल्लाह ने हमले को लेकर कहा कि उसने सीमा पर कई स्थानों को कत्युशा रॉकेटों से निशाना बनाया है, जिनमें कई हवाई रक्षा अड्डे और एक इसराइली बख्तरबंद ब्रिगेड का हेडक्वार्टर भी शामिल है. उसने कहा कि इन ठिकानों पर पहली बार हमला किया गया है. वहीं, इसराइली सेना ने कहा कि हिज्बुल्लाह ने गोलान पहाड़ियों, साफेद और ऊपरी गैलिली के क्षेत्रों में 120 मिसाइलें दागी थीं, जिनमें से कुछ को हवा में ही नष्ट कर दिया गया.

Trending news