इसराइल को सऊदी अरब की दो टूक; कहा, ''इसके बगैर नहीं होगा कोई रिश्ता"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2067089

इसराइल को सऊदी अरब की दो टूक; कहा, ''इसके बगैर नहीं होगा कोई रिश्ता"

Saudi Arab on Israel: ख्याल रहे कि सऊदी अरब ने आज तक इसराइल को एक मुल्क के तौर पर मान्यता नहीं दी है. पिछले साल अब्राहम एकॉर्ड के तहत दोनों देशों में बातचीत चल रही थी, लेकिन हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला कर दिया था.

 

इसराइल को सऊदी अरब की दो टूक; कहा, ''इसके बगैर नहीं होगा कोई रिश्ता"

Saudi Arab on Israel: गाजा में पिछले साढ़े तीन महीने से हिंसा जारी है. इस हिंसा की लपटे अब कई दूसरे देशों तक फैल गई है. इस बीच अमेरिका में सऊदी अरब ने बड़ा ऐलान किया है. सऊदी अरब के एम्बेसडर ने कहा, "जब तक गाजा में युद्धविराम के लिए इसराइल तैयार नहीं हो जाता, तब तक इसराइल के साथ सऊदी अरब का कोई रिश्ता नहीं होगा."

सऊदी अरब ने साफ कर दिया है कि वह गाजा में सीजफायर के बगैर इसराइल को एक मुल्क के तौर पर मान्यता देने वाले समझौते पर कोई बातचीत नहीं करेगा. सऊदी अरब के राजदूत ने कहा, "अभी भी उनके मुल्क ने इसराइल से रिश्ता को ठीक करने को अपनी महत्त्वपूर्ण पॉलिसी में शुमार नहीं किया है." दरअसल, स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की बैठक से इतर सऊदी के एम्बेसडर ने ये बात कहीं. 

7 अक्टूबर के बाद दोनों देशों के बीच बातचीत खत्म
ख्याल रहे कि सऊदी अरब ने आज तक इसराइल को एक मुल्क के तौर पर मान्यता नहीं दी है. पिछले साल अब्राहम एकॉर्ड के तहत दोनों देशों में बातचीत चल रही थी, लेकिन हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में कम से कम 1200 इसराइली नागिरकों की मौत हो गई थी. इसके बाद इसराइल ने गाजा पर बमबारी शुरू कर दी. जिससे इसराइल और सऊदी अरब की बातचीत बेपटरी हो गई. 

सऊदी अरब ने अब्राहम एकॉर्ड के तहत नहीं दिया मान्यता
सऊदी अरब ने अब्राहम एकॉर्ड को भी मान्यता नहीं दिया था. ये समझौता अमेरिकी मध्यस्थता के बाद वजूद में आया था. इसी समझौते के तहत मुस्लिम देश, जिनमें बेहतरीन, मोरक्को और संयुक्त अरब अमीरात शामिल है. जिन्होंने इसराइल के साथ अपने औपचारिक रिश्तों को स्थापित किया था. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जोर लगा रही है कि इसराइल और सऊदी अरब साथ आ जाएं और एक दूसरे के साथ रिश्तों को पूरी तरह सामान्य कर लें. 

सऊदी अरब ने इसराइल के सामने रखी शर्त
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान हैं. प्रिंस सलमान ने इसराइल के साथ रिश्ते सामान्य करने को लेकर कुछ शर्तें रखी हैं. सऊदी के शर्तों में वाशिंगटन से सुरक्षा की गारंटी और नागरिक परमाणु कार्यक्रम विकसित करना शामिल है. फॉक्स न्यूज के साथ एक बातचीत में एक बार सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था, "हर दिन हम एक समझौते के करीब पहुंच रहे हैं." 

Trending news