Hajj 2023: दुनिया भर से सऊदी अरब पहुंचे ज़ायरीन; 'तवाफ़' के साथ हुआ हज का आग़ाज़
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1753718

Hajj 2023: दुनिया भर से सऊदी अरब पहुंचे ज़ायरीन; 'तवाफ़' के साथ हुआ हज का आग़ाज़

Hajj News: रविवार की सुबह 'तवाफ़' के साथ हज का आगाज हो चुका है. इतवार की रात से तीर्थयात्रियों मिना की ओर बढ़ना शुरू कर देंगे. शुक्रवार तक 16 लाख से अधिक विदेशी तीर्थयात्री मक्का पहुंच चुके हैं.

Hajj 2023: दुनिया भर से सऊदी अरब पहुंचे ज़ायरीन; 'तवाफ़' के साथ हुआ हज का आग़ाज़

Hajj 2023 News: हज के लिए पूरी दुनिया से लाखों की तादाद में ज़ायरीन सऊदी अरब पहुच चुके हैं. सऊदी अरब पहुंचे ज़ायरीन ने मिना रवाना होने से पहले मक्का स्थित मस्जिद अल हरम में इबादत की. हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है. जायरीन ने शनिवार को इस्लाम के सबसे मुकद्दस स्थल खाना-ए-काबा का 'तवाफ' (परिक्रमा) की. काबा के पास भूतल पर बड़ी तादाद में लोगों की मौजूदगी की वजह से अन्य को ऊपरी मंजिलों पर जाना पड़ा और उन्हें 'तवाफ' के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ी. ज़ायरीन ने 'तवाफ' के दौरान दुआएं मांगी.

हज के लिए ज़ायरीन को 'एहराम' (सफेद रंग का बिना सिला पकड़ा) पहनना होता है. महिलाओं के लिए अपने शरीर और बालों को ढकना जरूरी होता है. सऊदी अरब ने इस साल पूर्ण क्षमता के साथ हज यात्रा बहाल कर दी है और 20 लाख लोगों के इस बार हज करने की उम्मीद है. पिछले तीन बरसों से महामारी के कारण हज यात्रियों की तादाद को काफी सीमित कर दिया गया था. बांग्लादेश के 42 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर महबूब मुर्शद ने कहा,  कि मेरे ख्याल से इस बार भीड़ बहुत ज्यादा है. मगर सरकार अच्छे से प्रबंध करने की कोशिश कर रही है. इतवार की रात से तीर्थयात्रियों मिना की ओर बढ़ना शुरू कर देंगे. 

गौरतलब है कि इस साल हज यात्रा कोरोना महामारी के बाद पहली बार प्रतिबंधों के बिना की जा रही है. 2020 में 10,000 से भी कम तीर्थयात्रियों और 2021 में लगभग 60,000 तीर्थयात्रियों ने हज किया था. ये सभी सऊदी अरब के निवासी थे क्योंकि कोरोना के दौरान विदेशी तीर्थयात्रियों को आने से मना किया गया था. पिछले साल, लगभग 900,000 लोगों ने तीर्थयात्रा की क्योंकि सऊदी अरब ने सीमित संख्या में विदेश से तीर्थयात्रियों को अनुमति दी थी. जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार तक 16 लाख से अधिक विदेशी तीर्थयात्री मक्का पहुंच चुके हैं.

Watch Live TV

Trending news