इसराइल ने हवाई हमले में नहीं ऐसे की थी हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या, जानें इनसाइड स्टोरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2364540

इसराइल ने हवाई हमले में नहीं ऐसे की थी हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या, जानें इनसाइड स्टोरी

Ismail Haniyey Death Inside Story: इस्माइल हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पजेश्कियान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने आए थे. इससे पहले वो कतर में रह रहे थे. आज उनको कतर में सुपुर्द ए खाक किया जाएगा. इस बीच बहुत बड़ा खुलासा हुआ है. इजरायल ने हानिया की कैसे हत्या की. जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें.

 

इसराइल ने हवाई हमले में नहीं ऐसे की थी हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या, जानें इनसाइड स्टोरी

Ismail Haniyey Death Inside Story: इजरायल ने कथित तौर पर हमास चीफ इस्माइल हनीया की हत्या कर दी. इजरायल के हमले में उनके एक गार्ड की भी मौत हो गई थी. हानिया की मौत के बाद ईरान के साथ-साथ पूरी दुनिया भी हैरान है. इस हमले को लेकर इजरायल की काफी आलोचना हो रही है.  आखिर इजरायल ने ये हमला कैसे किया, ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड भी कन्फ्यूज है. 

इजरायल ने अपनी ताकत का कराया एहसास?
हमास चीफ की हत्या के बाद ईरान की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं. ईरान, इजरायल का जानी दुश्मन है. इजरायल ने कई बार ईरान में घुसकर अपने ताकत का प्रदर्शन कर चुका है. अब तक ईरान के कई परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या कर चुका है. एक बार फिर इजरायल ने हानिया की हत्या करके साबित कर चुका है कि वो जब चाहे ईरान में घुसकर अपने दुश्मनों को मार सकता है. वहीं, ईरान ने इजरायल को हमले की खुली धमकी दी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि हमले की इनसाइड स्टोरी क्या है. 

ये भी पढ़ें:- Iran-Israel War: ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने हमले का दिया आदेश, तो इजरायल ने भी दिया कड़ा जवाब

इतनी सुरक्षा के बीच कैसे हुआ धमाका
इस्माइल हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पजेश्कियान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने आए थे. हानिया के कत्ल के लिए इजरायल के लिए एक सबसे अच्छा मौका था और इजरायल को पहले से ही पता था कि हानिया ईरान आएगा. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हानिया की हत्या के लिए दो महीने पहले ही इजरायल ने बम स्मगल कर ईरान पहुंचा दिया था और जिस गेस्ट हाउस में हानिया ठहरा था, उस गेस्ट हाउस में में बम फिट कर दिया था. इससे पहले हमास चीफ इसी गेस्ट हाउस में रुके हुए थे. रिवॉल्यूशनरी गार्ड इस गेस्ट हाउस की देखरेख करते थे. ये गेस्ट हाउस राष्ट्रपति भवन से महज 150 मीटर दूरी पर है. इस बात की तस्दीक मिडिल ईस्ट के 7, 2 ईरानी अधिकारी और 1 अमेरिका के अधिकारी ने की है.

सो रहा था तभी हुआ धमाका
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गेस्ट हाउस में रिमोट से बम विस्फोट किया गया था. 31 जुलाई की रात करीब 1 बजे इजरायल ने जब इस बात की तस्दीक कर ली कि इस्माइल हानिया अपने गेस्ट हाउस में सो रहे हैं, तभी रिमोट से विस्फोट किया गया. विस्फोट के बाद पूरा गेस्ट हाउस जमींदोज हो गया, जिससे हानिया और एक गार्ड की मौत हो गई. धमाका इतना तेज था कि आस-पास की इमारत की खिड़कियां चिटक गईं और बाहरी दीवार गिर गई. धमाके बाद फौरन मेडिकल टीम पहुंची, लेकिन तब तक हानिया की मौत हो चुकी थी

गेस्ट हाउस में कैसे पहुंचा बम
ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड के अधिकारियों के मुताबिक, अब तक पता नहीं चल पाया है कि आखिर गेस्ट हाउस में बम कैसे पहुंचा. इन अधिकारियों का कहना है कि लंबे वक्त से गेस्ट हाउस की रेकी की जा रही थी और इजरायल कई महीनों से प्लान बना रहा था. इजरायल ने पहले ही तय कर लिया था कि इस्माइल हानिया का कत्ल कतर के बाहर ही किया जाएगा. क्योंकि कतर से अमेरिका का अच्छा संबंध है और वह सीजफायर के लिए मध्यस्थता कर रहा था.

Trending news