Hamas Tunnel: 402 KM तक फैली हैं हमास की सुरंगे, जानें क्या हैं इनकी खासियत?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2063544

Hamas Tunnel: 402 KM तक फैली हैं हमास की सुरंगे, जानें क्या हैं इनकी खासियत?

Hamas Tunnel: हमास सुरंगों से इजराइल पर हमला कर रहा है. यही वजह है कि इजराइल की सेना संगठन के सामने पस्त होती दिख रही है. आखिर ये सुरंगे कितनी लंबी हैं और इनमें क्या सुविधाएं हैं. आइये जानते हैं

Hamas Tunnel: 402 KM तक फैली हैं हमास की सुरंगे, जानें क्या हैं इनकी खासियत?

Hamas Tunnel: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. हमास के लड़ाके सुरंगों से जंग लड़ रह हैं. यही वजह है कि इजराइल की इतनी ताकतवर सेना अभी भी हमास पर काबू नहीं पा पाई है. अब हमास की इन सुरंगों की जानकारी सामने आई है. मंगलवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक सीनियर इजरायली रक्षा अधिकारी ने कहा है कि हमास का गाजा सुरंग नेटवर्क 350 से 450 मील लंबा है, जो पहले की तुलना में कहीं अधिक लंबा है.

402 किलोमीटर फैली हैं सुरंगे

न्यूयॉर्क टाइम्स के जरिए पेश की गई एक रिपोर्ट किया गया कि गाजा पट्टी के नीचे लगभग 250 मील (402 किलोमीटर) की हमास सुरंगें हैं, और यह एक आश्चर्यजनक आंकड़ा है कि एन्क्लेव का कुल आकार केवल 140 (362.598 वर्गकिलोमीट) वर्ग मील है. अखबार ने इजरायली खुफिया अधिकारियों के हवाले से अनुमान लगाया है कि साउथ गाजा में खान यूनिस में लगभग 100 मील लंबी (258 KM) सुरंगें हैं, जहां आईडीएफ सैनिक जंग लड़ रहे हैं.

5700 अलग-अलग शाफ्ट्स

अनुमान लगाया जा रहा है कि हमास नेता याह्या सिन्वार और दूसरे संगठन के कमांडर जमीन के नीचे छिपे हुए हैं. दो इजरायली रक्षा अधिकारियों ने गुमनाम रूप से बात करते हुए कहा कि सुरंगों तक जाने के लिए लगभग 5,700 अलग-अलग शाफ्ट थे. हालांकि सुरंगों की एकदम सटीक पुष्टि नहीं की जा सकती है. इजराइली अधिकारियों के इनको लेकर अलग-अलग आंकलन हैं.

इन सुरंगों को ढूंढने में लग सकता था एक साल

जब से जंग शुरू हुई है, तभी से इजराइल इन सुरंगों को तबाह करने का काम कर रहा है. अधिकारी ने कहा है कि आईडीएफ को पहले एक सुरंग का पता लगाने में एक साल लग सकता था, लेकिन जमीनी अभियान के दौरान गाजा में एकत्र की गई खुफिया जानकारी के विशाल भंडार से उन्हें काफी जानकारी मिल पाई है. इसके साथ ही आईडीएफ ने एक ट्राइंगल सिस्टम का भी पता लगाया है, जिससे उन्हें सुरंगें ढूंढने में आसानी हो रही है.

हर काम के लिए अलग सुरंग

अधिकारी ने आगाह किया कि सुरंगों को तबाह करने में कई साल लग सकते हैं. इसके अलावा, रिपोर्ट में अलग-अलग तरह की सुरंगों का भी खुलासा किया गया है जो इजरायली बलों को गाजा में मिली हैं, जैसे कि लड़ने या हथियार बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगें, बूढ़े लोगों के लिए सुरंगे और लड़ाकू विमानों के लिए अलग सुरंगे बनाई गई हैं. जिनकी क्वालिटी में भी काफी अंतर है.

नवंबर के आखिर में युद्धविराम समझौते के तहत मुक्त किए गए कई बंधकों को सुरंगों के अंदर रखा गया था, जिसे हमास ने पूरे गाजा पट्टी में बिछाया था और जिसके बारे में इज़राइल का कहना है कि लंबे समय से इनका इस्तेमाल पूरे इलाके में हथियारों और लड़ाकू विमानों की तस्करी के लिए किया जाता रहा है.

Trending news