हूती विद्रोहियों ने अमेरिका को दी चेतावनी; इसराइल को लेकर कही ये बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2035688

हूती विद्रोहियों ने अमेरिका को दी चेतावनी; इसराइल को लेकर कही ये बात

Houthi rebels warn America: 19 नवंबर को, हूती ने लाल सागर में एक मालवाहक जहाज, गैलेक्सी लीडर का अपहरण कर लिया और उसे और उसके चालक दल को होदेइदाह बंदरगाह पर ले गए.

हूती विद्रोहियों ने अमेरिका को दी चेतावनी; इसराइल को लेकर कही ये बात

Houthi rebels warn America: यमन के हूती विद्रोहियों ने अमेरिका को एक नई चेतावनी जारी करते हुए किसी भी सैन्य वृद्धि के प्रति आगाह किया और लाल सागर में "इजरायल-संबंधित" वाणिज्यिक जहाजों पर हमले जारी रखने का संकल्‍प ल‍िया. हूती सैन्य प्रवक्ता याह्या सरिया ने 29 दिसंबर को विद्रोहियों के जरिए संचालित अल-मसीरा टीवी पर प्रसारित एक बयान में "यमन पर किसी भी संभावित आक्रामकता" का मुकाबला करने के लिए समूह की प्रतिबद्धता की तस्दीक की है.

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सरिया ने जहाजों की सुरक्षा के उद्देश्य से अमेरिकी अगुआई वाले गठबंधन में भागीदारी पर विचार कर रहे देशों को चेतावनी भी भेजी. हाल के हफ्तों में, विद्रोही समूह ने गाजा में जारी हिंसा के बीच फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का हवाला देते हुए दक्षिणी लाल सागर और बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य में इसराइल से संबंधित मालवाहक जहाजों को निशाना बनाया है.

19 नवंबर को, हूती ने लाल सागर में एक मालवाहक जहाज, गैलेक्सी लीडर का अपहरण कर लिया और उसे और उसके चालक दल को होदेइदाह बंदरगाह पर ले गए. हूती विद्रोहियों ने कहा कि अगर गाजा पट्टी में भोजन और दवा सहायता की इजाजत दी गई तो वे जहाजों पर हमले रोक देंगे. पिछले हफ्ते, अमेरिका ने हौथी हमलों के बाद लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों को सुरक्षित करने के लिए एक बहुराष्ट्रीय समुद्री गठबंधन की घोषणा की थी. विद्रोहियों ने उत्तरी यमन के ज्यादातर हिस्से पर कंट्रोल कर लिया है, इसमें रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह भी शामिल है.

गाजा में जारी हिंसा में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जिससे वहां मानवीय संकट पैदा हो गया है. लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिंसा के वजह से गाजा की एक चौथाई आबादी भूख से मरने के कगार पर है. दूनिया भर के नेता गाजा में सीजफायर की मांग कर रहे हैं, लेकिन इसराइल सीजफायर को राजी नहीं है. 

Zee Salaam Live TV

Trending news