India Saudi Arabia: सऊदी अरब पहुंचे भारत के विदेश मंत्री; मुस्लिम देशों से इन मुद्दों पर होगी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2420422

India Saudi Arabia: सऊदी अरब पहुंचे भारत के विदेश मंत्री; मुस्लिम देशों से इन मुद्दों पर होगी बात

India Saudi Arabia: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भारती-खाड़ी सहयोग परिषद में हिस्सा लेने के लिए सऊदी अरब में पहुंचे हैं. यहां वह कई मुस्लिम देशों के प्रतिनिधियों से मिलेंगे. इस दौरे के दौरान वह भारत और सऊदी के दरमियान कारोबार को बेहतर करेंगे.

India Saudi Arabia: सऊदी अरब पहुंचे भारत के विदेश मंत्री; मुस्लिम देशों से इन मुद्दों पर होगी बात

India Saudi Arabia: विदेश मंत्री एस जयशंकर भारत-खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक में हिस्सा लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को रियाद पहुंचे. जयशंकर तीन देशों की यात्रा के पहले चरण के तहत सऊदी अरब की राजधानी पहुंचे हैं. इसके बाद वह जर्मनी और स्विट्जरलैंड जाएंगे. विदेश मंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, "भारत-खाड़ी सहयोग परिषद के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक में हिस्सा लेने के लिए सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचा. गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए प्रोटोकॉल मामलों के उपमंत्री अब्दुलमजीद अल समारी का आभार."

जीसीसी में शामिल देश
जीसीसी एक प्रभावशाली समूह है, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बहरीन, सऊदी अरब, ओमान, कतर और कुवैत शामिल हैं. वित्त वर्ष 2022-23 में जीसीसी देशों के साथ भारत का कुल व्यापार 184.46 अरब अमेरिकी डॉलर था. रियाद में जयशंकर के कई जीसीसी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी संभावना है. इस यात्रा के मद्देनजर शनिवार को नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत और जीसीसी के बीच गहरे और बहुआयामी संबंध हैं, जिनमें व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा, सांस्कृतिक एवं लोगों के बीच आपसी संबंध शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब में भूख-प्यास ने ले ली मुस्लिम शख्स की जान; जानें पूरा मामला

भारत का साझेदार
मंत्रालय ने एक बयान में कहा था, "जीसीसी क्षेत्र भारत के लिए एक प्रमुख व्यापारिक साझेदार के रूप में उभरा है और यहां भारतीय प्रवासी समुदाय की आबादी लगभग 89 लाख है." इसमें कहा गया था, "विदेश मंत्रियों की बैठक भारत और जीसीसी के बीच विभिन्न क्षेत्रों में संस्थागत सहयोग का जायजा लेने और उसे गहरा करने का अवसर होगी."

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news