Israel Palestine War: कौन है 22 देशों वाला अरब लीग, जो फिलिस्तीन का कर रहा है समर्थन?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1911659

Israel Palestine War: कौन है 22 देशों वाला अरब लीग, जो फिलिस्तीन का कर रहा है समर्थन?

Israel Palestine War: इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जंग जारी है. इसी बीच 22 देशों के अरब लीग की मस्र में बैठक हुई है, जिसमें कई बातें सामने रखी गई है. 

Israel Palestine War: कौन है 22 देशों वाला अरब लीग, जो फिलिस्तीन का कर रहा है समर्थन?

Israel Palestine War: हमास और इज़राइल के बीच जंग का आज छठा दिन है. इस जंग को कई देश रोकना चाहते हैं. इसी युद्ध के चलते 22 देशों के अरब लीग की मिस्र में बैठक हुई. इस बैठक में अरब लीग ने इज़राइल के जरिए गाजा पट्टी में मूलभूत सेवाएं रोकने की आलोचना की और इन्हें जल्द से जल्द बहाल करने की अपील की. बता दें कि इज़राइल ने बीते रोज गाजा पट्टी में खाना, पानी और बिजली रोक दी थी.

सऊदी की बैठक

इससे पहले सऊदी अरब ने मंगलवार को एक कैबिनेट बैठक की थी. इस मीटिंग में सऊदी किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने जॉर्डन और मिस्र राष्ट्रपति समेत कई इंटरनेशनल नेताओं से बातचीच की थी.

अरब लीग ने क्या कहा?

बैठक में अरब लीग के मेंबर्स ने गाजा की पूर्ण नाकाबंदी हटाने की मांग की. इसके साथ ही लीग ने इज़राइल से पानी की कटौती और बिजली की आपूर्ति के बारे में सोचने की गुजारिश की. अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने कहा कि गाजा पट्टी में खाना, ईंधन और मानवीय सहायता तत्काल भेजी जानी चाहिए.

शनिवार को हमास ने इजराइल पर रॉकेट दागे थे और लड़ाके मुल्क में दाखिल हो गए थे. जिसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए इज़राइल ने गाजा पट्टी में बम धमाके किए. इजराइल ने गाजा की पूरी घेराबंदी कर ली और पानी, खाना, बिजली पर रोक लगा दी.

अस्पतालों में बुरा हाल

गाजा पट्टी के अस्पातालों में बुरा हाल है. इज़राइल के जरिए किए गए हमलों के बाद अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई है. इमारतें, स्कूल और मस्जिदें बम बरसने की वजह से पूरी तरह से तबाह हो गई हैं. 

अरब लीग क्या है?

अरब लीग की स्थापना 22 मार्च 1945 में हुई. छह देशों ने मिलकर इसकी स्थापना की थी. मौजूदा अरब लीग  में 22 सदस्य देश हैं, जिन्में अल्जीरिया, बहरीन, मिस्र, इराक, जॉर्डन, कुवैत, लेबनान, लीबिया, कतर, सऊदी अरब, सोमालिया, सूडान, ट्यूनीशिया, संयुक्त अरब अमीरात,  मॉरिशियाना, मोरक्को, ओमान, फिलिस्तीन,  यमन, जिबूती, कोमोरस और सीरिया है. हालांकि, सीरिया को फिलहाल अरब लीग से सस्पेंड किया गया है.

सऊदी बुलाएगा आईओसी बैठक

इजराइल फिलिस्तीन जंग के बीच अब सऊदी अरब ने मंगलवार को  57 मुस्लिम देशों के संगठन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ कोऑपरेशन की बैठक बुलाने की मांग की है. इस संगठन का मकसद इंटरनेशनल लेवल में शांति रखना और मुसलमानों की हिफाजत करना है.

Zee Salaam

Trending news