इसराइली सेना ने अपने ही 29 सैनिकों को उतारा मौत के घाट; गाजा में अभी तक 170 सैनिक हलाक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2039032

इसराइली सेना ने अपने ही 29 सैनिकों को उतारा मौत के घाट; गाजा में अभी तक 170 सैनिक हलाक

Gaza War: फैबियन ने कहा कि 18 सैनिक गलत पहचान के वजह गोलीबारी के शिकार हो गए, जबकि दो सैनिक उन गोलियों से मारे गए जो अनजाने में उन पर लगी. इसके अलावा कुछ सैनिकों की मौत दुर्घटनाओं में भी हो गई. 

इसराइली सेना ने अपने ही 29 सैनिकों को उतारा मौत के घाट; गाजा में अभी तक 170 सैनिक हलाक

Gaza War: हमास और इसराइल के बीच जंग शुरू होने बाद से फ्रेंडली फायर में इसराइल रक्षा बल के कम से कम 29 सैनिक मारे गए हैं. टाइम्स ऑफ इसराइल के सैन्य संवाददाता इमानुएल फैबियन ने आईडीएफ के जरिए जारी आंकड़ों के हवाले से कहा, "गाजा में मारे गए 170 सैनिकों में से 29 तथाकथित फ्रेंडली फायर में मारे गए हैं."

फैबियन ने कहा कि 18 सैनिक गलत पहचान के वजह गोलीबारी के शिकार हो गए, जबकि दो सैनिक उन गोलियों से मारे गए जो अनजाने में उन पर लगी. इसके अलावा कुछ सैनिकों की मौत दुर्घटनाओं में भी हो गई. पत्रकार ने कहा, "दुर्घटनाओं में नौ सैनिक मारे गए, जिनमें हथियार हाथ से छूट जाना, कुचले जाना और छर्रे लगना शामिल है." उन्होंने कहा कि ग्राउंड ऑपरेशन शुरू होने के बाद से, फ्रेंडली फायर में प्रति सप्ताह दो से 6 सैनिक मारे गए हैं.

दरअसल, हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को इसराइल पर हमला किया था. जिसमें कम से कम 1200 लोगों की मौत हो गई थी. हमास के लड़ाकों ने 250 इसराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था. इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. जिसमें 22 हजार लोगों की मौत हो हुई है. 

हवाई हमले के बाद इसराइल ने हमास को खत्म करने के लिए जमीनी हमला शुरू किया था. इसराइली सेना ने हवाई और जमीनी हमले तेज कर दिए हैं. जिससे वहां मानवीय संकट पैदा हो गया है. लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो रही है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हर 10 मीनट में एक शख्स की मौत हो रही है. दुनियाभर के नेता सीजफायर की मांग कर रहे हैं. 

Trending news