सऊदी बना रहा सोलर एनर्जी से चलने वाला दुनिया का पहला जहाज; इस शहर में शुरू होगी सर्विस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2398632

सऊदी बना रहा सोलर एनर्जी से चलने वाला दुनिया का पहला जहाज; इस शहर में शुरू होगी सर्विस

Saudi News: सऊदी अरब ने अपने नए सहर निओम सिटी के लिए स्वीडिश कंपनी कैंडेला के साथ बहुत बड़ा सौदा किया है. KSA ने निओम सिटी (NEOM) प्रोजेक्ट के लिए आठ कैंडेला P-12 इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉइल जहाजों का ऑर्डर दिया है, जो स्टॉकहोम स्थित कंपनी के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर भी है. 

सऊदी बना रहा सोलर एनर्जी से चलने वाला दुनिया का पहला जहाज; इस शहर में शुरू होगी सर्विस

Saudi News: सऊदी अरब ने स्वीडिश कंपनी कैंडेला के साथ अब तक का सबसे बड़ा सौदा किया है. किंगडम ऑफ सउदी अरबिया ने निओम सिटी (NEOM) प्रोजेक्ट के लिए आठ कैंडेला P-12 इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉइल जहाजों का ऑर्डर दिया है, जो स्टॉकहोम स्थित कंपनी के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर भी है. ये इलेक्ट्रिक शटल पानी के ऊपर चलने में सक्षम है. साथ ही यह पारंपरिक जहाजों की तुलना में 80 फीसदी कम ऊर्जा खपत करती है.
 
सऊदी अरब के रेगिस्तान में 'निओम' एक हाई-टेक मेगासिटी के रूप में तैयार हो रहा है. निओम की सबसे मशहूर स्कीमेटिक फीचर्स में से एक "द लाइन" है, जो गगनचुंबी इमारतों से भरे सऊदी अरब के इस नए शहर को 100 फीसदी सौर ऊर्जा ( Solar Enrgy ) पर चलाने की योजना है. इसी के तहत KSA ने आठ इलेक्ट्रिक जहाजों का ऑर्डर दिया है. निओम ने अपने बयान में कहा, "लाल सागर के तट के साथ उत्तर-पश्चिमी सऊदी अरब में डेवलेपमेंट प्रोजेक्ट निओम ने स्वीडन स्थित इलेक्ट्रिक जहाज निर्माता कैंडेला से आठ इलेक्ट्रिक शटल का ऑर्डर दिया है."

 

दुनिया का पहला हाई स्पीड इलेक्ट्रिक शटल जहाज है कैंडेला पी-12 
कैंडेला पी-12 दुनिया का पहला हाई स्पीड और लंबी दूरी का इलेक्ट्रिक शटल जहाज माना जाता है. इन्हीं शटलों के जरिए यात्रियों को लाल सागर और निओम ले जाया जाएगा. कैंडेला के सीईओ और संस्थापक गुस्ताव हसेल्सकोग ने एक बयान में कहा, "पी-12 को शून्य-उत्सर्जन वाटर ट्रान्सपोर्टेशन सिस्टम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें ट्रेडिशनल ट्रान्सपोर्ट की तुलना में महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं. धीमी और ऊर्जा का कम खपत करने के साथ ये पारंपरिक घाटों वाली विरासत प्रणालियों के अलग है, कैंडेला पी-12 एक छोटी और तेज़ यूनिट है."

कैंडेला पी-12 पानी के ऊपर तैरता हुआ होता है प्रतीत
कंपनी के मुताबिक यह जहाज पहला इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉइल जहाज है, जो हाइड्रोफॉइल पानी के नीचे के पंखों को रेफर्ड करता है. कैंडेला पी-12 के वीडियो में जहाज पानी से इतना ऊपर दिखता है कि कुछ कोणों पर यह पानी के ऊपर तैरता हुआ प्रतीत होता है, लेकिन यह पानी के ऊपर नहीं है. कैंडेला के मुताबिक, जहाज के पानी के नीचे के पंखे कंप्यूटर द्वारा कंट्रोल किए जाते हैं और इसे पुराने जहाजों की तुलना में 80 फीसदी कम ऊर्जा का खपत होता है.

 

स्टडी में कैंडेला पी-12 को लेकर हुए ये खुलासा
स्टॉकहोम में केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में किए गए एक स्टडी में पाया गया कि इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉइल अपने जीवन चक्र के दौरान डीजल से चलने वाले जहाजों की तुलना में 97.5 फीसदी कम कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित करते हैं.

<

 

कैंडेला पी-12 के बारे में कुछ रोचक जानकारियां
कैंडेला पी-12 जहाज को 2023 में लॉन्च किया गया है , जो 80 फीसदी ऊर्जा बचाने का दावा करता है. कैंडेला को इसी साल स्टॉकहोम के सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में इस्तेमाल करने की पूरी संभावना है. खास बात यह है कि इलेक्ट्रिक कैंडेला में लगा सी-पीओडी मोटर जो पानी के अंदर स्थित रहता है उससे समुद्री जीवों को नुकसान नहीं होगा.

fallback

पी-12 सबसे तेज़ और सबसे लंबी दूरी करने वाली इलेक्ट्रिक जहाज है, जो 25 मील की दूरी महज दो घंटे से तय कर लेती है.साथ ही इसकी डिजिटल उड़ान कंट्रोल सिस्टम तेज लहरों में भी सफर को आसान बनाती है. 

पी-12 जहाज करीब 40 फीट लंबा है. इसमें पायलट के अलावा 30 लोग सफर कर सकते हैं. कैंडेला पी-12, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था, को इस साल के आखिर में स्टॉकहोम की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में पेश किए जाने और 2025 और 2026 की शुरुआत में नियोम तक पहुंचाए जाने की उम्मीद है.

Trending news