Pakistan News: पूर्व PM नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज बनेंगी पंजाब सूबे की CM
Advertisement

Pakistan News: पूर्व PM नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज बनेंगी पंजाब सूबे की CM

Nawaz Sharif Daughter Maryam Nawaz: पाकिस्तान में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की कामयाबी के बाद अब नवाज शरीफ की बेटी और पार्टी की उपाध्यक्ष मरियम नवाज को पंजाब सीएम के लिए नामित किया गया है. जिसके बाद उन्होंने मीडिया से खिताब किया.

Pakistan News: पूर्व PM नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज बनेंगी पंजाब सूबे की CM

Maryam Nawaz: तीन बार के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज इतिहास रचने जा रही हैं. पाकिस्तान में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की कामयाबी के बाद अब नवाज शरीफ की बेटी और पार्टी की उपाध्यक्ष मरियम नवाज को पंजाब सीएम के लिए नामित किया गया है. पंजाब समेत पूरे देश की तारीख में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब एक महिला, सीएम ओहदे पर काबिज होगी. पाकिस्तान में आठ फरवरी को जिन पांच विधानसभाओं के लिए मतदान हुआ, उनमें से पंजाब विधानसभा पहला सदन है, जिसने अपना इफ्तेताही सेशन बुलाया है.

पंजाब के राज्यपाल बलिघुर रहमान ने शुक्रवार को पंजाब विधानसभा सत्र बुलाया, जिसमें विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्य शपथ ली और नई सरकार के गठन पर बातचीत की, गवर्नर हाउस के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को ये जानकारी दी. सीएम के तौर पर नाम का ऐलान होने के बाद मरियम ने जनता का शुक्रिया अदा किया और उन्होंने अपने खिताब में कहा कि वह पहली बार सीएम बनने का सम्मान देश की हर मां और बहन को वक्फ करना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि, नौजवानें के लिए हमारे पास खास मंसूबा है.यूथ को हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी.

मरियम नवाज ने कहा कि, एग्रीकल्चर पाकिस्तान और पंजाब सूबे के लिए रीढ़ की हड्डी की हैसियत रखता है. हम इस पर काम कर रहे हैं कि किसानों को बीज और मशीनरी एक जगह से ही मिले. महिलाओं के हवाले से उन्होंने कहा कि, हमारा फोकस है कि, महिलाओं के माहौल को महफूज बनाया जाए और उनके लिए रोजगार के मौके फराहम कराए जाएं. मरियम ने अपने संबोधन में कहा कि रमजान का पाक महीना आने वाला है. मेरी कोशिश है कि कम से कम 60 से 70 हजार लोगों तक रमजान रिलीफ पैकेज पहुंचे. नोजवानों को बगैर सूद के कर्ज की सहूलत दी जाए. बता दें कि, पीएमएल-एन ने मरियम को 120 मिलियन से अधिक आबादी वाले प्रांत पंजाब में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है.

Trending news