सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश को मिला नया राष्ट्रपति: कुरान पर हाथ रखकर ली शपथ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2480446

सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश को मिला नया राष्ट्रपति: कुरान पर हाथ रखकर ली शपथ

Indonesia President: पूर्व राष्ट्रपति जोको वोडोडो के सपोर्ट के बाद प्रबोवो सुबियांतो ने दुनिया के सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है. आज रविवार को उन्होंने कुरान पर हाथ रखकर शपत ली है.

सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश को मिला नया राष्ट्रपति: कुरान पर हाथ रखकर ली शपथ

Indonesia President: प्रबोवो सुबियांतो ने विश्व के सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया के आठवें राष्ट्रपति के तौर पर रविवार को शपथ ली. पूर्व रक्षा मंत्री प्रबोवो सुबियांतो (73) ने देश के सांसदों और दूसरे देशों से बुलाए गए मेहमानों के सामने मस्लिमों के पवित्र धर्म ग्रंथ ‘कुरान’ पर हाथ रखकर राष्ट्रपति पद की शपथ ली. इसके बाद सड़कों पर मौजूद हजारों समर्थकों ने उनका स्वागत किया.

जकार्ता में हुआ प्रोग्राम
इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित हुए शपथ ग्रहण समारोह में 40 से ज्यादा देशों के नेता और सीनियर अधिकारी शामिल हुए, जिसमें ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, सऊदी अरब, रूस, दक्षिण कोरिया, चीन, ऑस्ट्रेलिया और दूसरे दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश शामिल हैं. सुबियांतो लंबे समय से बेहद लोकप्रिय राष्ट्रपति जोको विडोडो के मुखालिफ रहे हैं और उन्होंने दो बार उनके खिलाफ राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ा है, लेकिन साल 2014 और 2019 में दोनों ही मौकों पर जोको विडोडो ने अपनी हार मानने से इनकार कर दिया था.

यह भी पढ़ें: मुस्लिम देश इंडोनेशिया में मालुकु तट पर नाव में लगी आग; 5 लोगों की मौत

इस तरह हुई जीत
हालांकि, विडोडो ने दौबारा राष्ट्रपति बनने के बाद सुबियांतो को रक्षा प्रमुख नियुक्त किया था. प्रबोवो सुबियांतो ने राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कई अरब डॉलर की लागत से नए राजधानी शहर का निर्माण करने, घरेलू उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कच्चे माल के निर्यात पर अंकुश लगाने जैसी प्रमुख नीतियों को जारी रखने का वादा किया था. विडोडो के समर्थन दिए जाने और नीतियों को जारी रखने के वादे के बूते फरवरी के प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव में सुबियांतो ने भारी जीत हासिल की थी. इस तरह उन्होंने इंडोनेशिया के सैन्य तानाशाही के काले दिनों के दौरान मानवाधिकारों के हनन के आरोपी एक पूर्व जनरल से लेकर राष्ट्रपति बनने तक का सफर पूरा किया.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news