Pakistan Elections: पाकिस्तान में चुनाव की हलचल तेज़; इस तारीख़ को हो सकती है वोटिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1870044

Pakistan Elections: पाकिस्तान में चुनाव की हलचल तेज़; इस तारीख़ को हो सकती है वोटिंग

Pakistan Election 2023: पाकिस्तान में आम चुनाव की हलचल तेज हो गई है. चुनाव के सिलसिले में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने छह नवंबर को देश में आम चुनाव कराने की एकतरफा तजवीज पेश की है. 

Pakistan Elections: पाकिस्तान में चुनाव की हलचल तेज़; इस तारीख़ को हो सकती है वोटिंग

Pakistan General Election 2023: पाकिस्तान में आम चुनाव की हलचल तेज हो गई है. चुनाव के सिलसिले में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने छह नवंबर को देश में आम चुनाव कराने की एकतरफा तजवीज पेश की है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने बुधवार को चीफ इलेक्शन कमिश्नर को लिखे एक खत में आम चुनाव के लिए छह नवंबर की तारीख तय किये जाने संबंधी एकतरफा तजवीज रखी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा को लिखे अपने खत में, राष्ट्रपति अल्वी ने संविधान के आर्टिकल 48(5) का हवाला दिया.

पाकिस्तान में जल्द होंगे चुनाव!
उन्होंने कहा कि इस आर्टिकल के तहत राष्ट्रपति को संसद भंग होने की तारीख से 90 दिन के अंदर आम चुनाव कराने की तारीख तय करने का हक दिया गया है. अल्वी ने कहा, इसलिए, आर्टिकल 48(5) के संदर्भ में, संसद (नेशनल असेंबली) के लिए आम चुनाव इसके भंग होने की तारीख के 89वें दिन, यानी सोमवार, छह नवंबर 2023 तक होना चाहिए. यह घटनाक्रम राष्ट्रपति अल्वी द्वारा इलेक्शन पर चर्चा के लिए सोमवार को केयर टेकर कानून मंत्री अहमद इरफान असलम से मुलाकात के दो दिन बाद सामने आया है. 

इमरान खान का मुद्दा गर्म
पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के भंग होने के 90 दिन के अंदर आम चुनाव होने हैं. पार्लियामेंट को नौ अगस्त को भंग कर दिया गया था. अल्वी ने कहा है कि नेशनल असेंबली के भंग होने के 90 दिन के अंदर देश में इलेक्शन होने चाहिए. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) पहले ही 30 नवंबर तक परिसीमन का काम पूरा करने और इसके बाद चुनाव कराने का ऐलान कर चुका है. अभी तक कोई समय सीमा घोषित नहीं की गई है, लेकिन इससे पहले जनवरी में इलेक्शन होने की उम्मीद जताई गई थी. वहीं, इलेक्शन के नजदीक आने के साथ ही पाकिस्तान में ये मुद्दा भी गर्म होने लगा है कि क्या पीटीआई चीफ और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल से बाहर आएंगे? हालांकि अभी उनके जेल से बाहर आने के कोई इशारे दिखाई नहीं दे रहे हैं. 

Watch Live TV

Trending news