Pakistan News: लाहौर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, सरकार ने लगाया 'स्मॉग आपातकाल'
Advertisement

Pakistan News: लाहौर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, सरकार ने लगाया 'स्मॉग आपातकाल'

Pakistan News: लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में दूसरे नंबर पर है. बढ़ते प्रदूषण की वजह से पंजाब की कार्यवाहक सरकार ने बुधवार को जानलेवा वायु गुणवत्ता को कंट्रोल करने के लिए "स्मॉग आपातकाल" लगा दिया है.

 

Pakistan News: लाहौर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, सरकार ने लगाया 'स्मॉग आपातकाल'

Pakistan News: पाकिस्तान की राजधानी लाहौर विश्व भर के सबसे प्रदूषित प्रमुख शहरों में से एक है. ग्लोबल एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग  ( AQI ) की निगरानी मंच के मुताबिक, गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भी सबसे ज्यादा प्रदूषण रहा.

पंजाब की कार्यवाहक सरकार ने बुधवार को जानलेवा वायु गुणवत्ता को कंट्रोल करने के लिए "स्मॉग आपातकाल" लगा दिया है. इस प्रांत की  कि आबादी लगभग 127 मिलियन है. वहीं  iqair.Com के मुताबिक लाहौर दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर  है.

कार्यवाहक सरकार ने सख्त निर्देष देते हुए कही कि ईंट भट्टों के साथ-साथ कारखानों चिमनी ,पराली जलाने और काले धुएं को की किसी भी तरह से रोका जाए. उन्होंने कहा कि सभी ईंट भट्टों को ज़िगज़ैग तकनीक में तब्दील किया जाए.

उन्होंने कहा, "धूआं छोड़ने वाले प्रत्येक वाहन को जब्त कर लिया जाएगा और उचित फिटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद ही छोड़ा जाएगा. साथ ही जिला और राजमार्ग पुलिस से युक्त विशेष एंटी-स्मॉग स्क्वॉड पराली जलाने से रोकने के लिए दिन-रात गश्त करें."

जज ने कमिश्नर को लगाई फटकार 
बुधवार को लाहौर सुप्रीम कोर्ट  के जज शाहिद करीम ने प्रदूषण को कंट्रोल करने में नाकामी के लिए लाहौर के कमिश्नर  मुहम्मद अली रंधावा को जमकर फटकार लगाई. जज ने कहा,  “स्मॉग मेरी व्यक्तिगत समस्या नहीं है बल्कि यह हमारे बच्चों के जीवन के लिए चिंता का विषय है. आप लाहौर नगर के संरक्षक हैं. देखिए, आपने इसके साथ क्या किया है. आपको लाहौर की हालत पर शर्म आनी चाहिए".

प्रदूषण को लेकर  सीएम ने पीएम से की बात
कार्यवाहक सीएम  मोहसिन नकवी ने पहले पीएम अनवारुल हक काकर को लाहौर में स्मॉग फैलने की मुख्य वजह भारत के पंजाब राज्य में फसलों के पराली को जलाने के बारे में जानकारी दी थी, जिसके बाद पीएम ने पंजाब सरकार को कूटनीतिक स्तर पर भारत के साथ स्मॉग का मुद्दा उठाने का आश्वासन दिया था.

Trending news