Shravasti: लड़कियों को बाहर कर SDM ने सील किया आवासीय मदरसा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2395551

Shravasti: लड़कियों को बाहर कर SDM ने सील किया आवासीय मदरसा

Shravasti News: श्रावस्ती के इकौना में गैर-कानूनी तरीके से चल रहे एक मदरसे को SDM ने सील कर दिया है. ये मदरसा पिछले 7 साल से बिना मान्यता ेके संचालति हो रहा था. मदरसे के हॉस्टल में रह रहीं 60 स्टूडेंट्स को उनके परिवार वालों के हवाले सुपुर्द कर दिया गया है. 

Shravasti: लड़कियों को बाहर कर SDM ने सील किया आवासीय मदरसा

Uttar Prades: उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले के इकौना में संचालित आवासीय मदरसे पर SDM, ABSA और पुलिस की संयुक्त टीम ने छापेमारी की. जामिया क़ादिरिया बरकातिया लिलबनात नाम से संचालित इस मदरसे में छापेमारी के दौरान चौकाने वाला खुलासा हुआ. कई सालों से संचालित इस मदरसे को एक से पांच क्लास तक की मान्यता नहीं थी.

SDM की मौजूदगी में मदरसे को किया सील
इस आवासीय मदरसे में करीब 70 लड़कियां हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करती हैं,  जिन्हें अंग्रेजी, हिन्दी, मैथ्स, उर्दू, अरबी समेत कई विषयों की तालीम दी जा रही थी. मदरसे के मान्यता से जुड़े कागजात न मिलने पर SDM की मौजूदगी में मदरसे को सील कर दिया गया है. वहीं, इस रेसिडेंशियल मदरसे में पढ़ने वाली सभी छात्राओं को उनके परिवार वालों को बुलाकर सुपुर्द कर दिया गया है. 

2017 से चल रहा था मदरसा 
दरअसल,  इकौना के एसडीएम ओम प्रकाश ने ABSA और यूपी पुलिस की संयुक्त टीम के साथ कटरा और इकौना इलाके में बिना मान्यात प्राप्त संचालित एक प्राइवेट स्कूल और एक आवासीय मदरसे पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान पता चला कि इकौना तहसील के पास साल 2017 से संचालित इस मदरसे को मान्यता नहीं है.

यह भी पढ़ें:- Wakf Board Bill: JPC की पहली बैठक हुई खत्म, वक्फ बोर्ड बिल पर क्या बोले बोर्ड के चीफ

 

मदरसा संचालक मोहम्मद हसन कादरी गैर-कानूनी तरीके से कई सालों से क्लास एक से पांच तक मदरसा चला रहा था. इस मदरसे में करीब 74 लड़कियों के नाम मदरसे के रजिस्टर्ड में हैं,  जिनमें से 60 लड़कियां मौके पर  में मौजूद मिलीं.

एक अवैध स्कूल को भी किया सील
इसके साथ ही SDM के साथ मौजूद संयुक्त टीम ने कटरा से वीरपुर जाने वाली रोड पर संचालित न्यू स्टार पब्लिक स्कूल पर भी छापेमारी की,  जहां पता चला कि यह स्कूल गैर-कानूनी तरीके से संचालित किया जा रहा है. बिना मान्यता के चल रहे इस स्कूल में करीब 180 बच्चे नामांकित पाए गए. SDM ने इस स्कूल को भी सील कर दिया है.

Trending news