Odisha Heatwave: ओडिशा में बरपा गर्मी का कहर; 3 दिनों में हीटस्ट्रोक से 20 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2275819

Odisha Heatwave: ओडिशा में बरपा गर्मी का कहर; 3 दिनों में हीटस्ट्रोक से 20 लोगों की मौत

Heat Stroke in Odisha: ओडिशा में भयानक गर्मी का कहर जारी है. यहां हाल ही में कई मौते हुई हैं. बताया जाता है कि हाल ही में जो मौतें हुई हैं, उनमें सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक से हुई हैं.

Odisha Heatwave: ओडिशा में बरपा गर्मी का कहर; 3 दिनों में हीटस्ट्रोक से 20 लोगों की मौत

Heat Stroke in Odisha: इन दिनों दे के ज्यादातर हिस्सों में भयानक गर्मी पड़ रही है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पिछले तीन दिनों में ओडिशा में हीटस्ट्रोक के कारण 20 लोगों की मौत हो गई है, क्योंकि राज्य भीषण गर्मी की चपेट में है. शुक्रवार से अब तक विभिन्न जिलों में कुल 99 मौतें हो चुकी हैं. शक था कि यह सभी मौतें गर्मी या लू की वजह से हुई हैं. पोस्टमार्टम और जांच के बाद 20 की मौत सनस्ट्रोक से हुई, जबकि दो मौतें अन्य कारणों से हुईं. बाकी मामलों में जांच चल रही है.

इन इलाकों में हुई मौतें
बयान में कहा गया है कि इससे पहले, 42 संदिग्ध सनस्ट्रोक मौतों की सूचना मिली थी, जिनमें से छह मामलों की तस्दीक हुई थी, और यह पाया गया कि अन्य छह मौतें दूसरी वजहों से हुईं. अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर मौतें बोलनगीर, संबलपुर, झारसुगुड़ा, क्योंझर, सोनपुर, सुंदरगढ़ और बालासोर जिलों से हुई हैं. मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना और खास राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने रविवार को जिला कलेक्टरों के साथ स्थिति की समीक्षा की.

हर मौत की हो जांच
प्रदीप कुमार जेना ने जिला प्रशासन को हीटवेव पर जारी परामर्श को लागू करने और एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए. जिलों को यह भी कहा गया कि वे अनुग्रह राशि की मंजूरी के लिए हर संदिग्ध सनस्ट्रोक मौत का पोस्टमार्टम सुनिश्चित करें. अधिकारियों ने कहा कि प्रत्येक मौत के सही कारण का पता लगाने के लिए स्थानीय राजस्व अधिकारी और स्थानीय चिकित्सा अधिकारी की तरफ से संयुक्त जांच भी की जानी चाहिए.

दूसरे राज्यों में हुई मौतें
ख्याल रहे कि गर्मी और लू की वजह से भारत के कई इलाकों में मौतें हैं. राजस्थान में ज्यादा गर्मी की वजह से 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद बिहार में भी गर्मी का कहर टूटा. यहां कई स्कूलों में बच्चे बेहोश हो गए. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. गर्मी और लू की वजह से बिहार में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

Trending news