उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में वायरल और डेंगू बुखार से 41 की मौत, CMO का तबादला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam977477

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में वायरल और डेंगू बुखार से 41 की मौत, CMO का तबादला

फिरोजाबाद/लखनऊः उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 41 लोगों की वायरल और डेंगू बुखार से मौत हो चुकी है, जिसमें 36 लोग शहर के हैं जबकि पांच ग्रामीण क्षेत्र से हैं.

अस्पताल में मरीजों का हाल चाल पूछते सीएम योगी आदित्य नाथ

फिरोजाबाद/लखनऊः उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 41 लोगों की वायरल और डेंगू बुखार से मौत हो चुकी है, जिसमें 36 लोग शहर के हैं जबकि पांच ग्रामीण क्षेत्र से हैं. इनमें ज्यादातर बच्चे हैं जिन्हें निर्जलीकरण, पेट दर्द, प्लेटलेट गिरने के साथ बहुत तेज बुखार हुआ है और अनायास ही वे मौत का शिकार हुए हैं. अपर निदेशक स्वास्थ्य आगरा मंडल ए के सिंह और फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ. संगीता अनेजा ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया और बताया कि 18 सदस्यीय चिकित्सा दल अलग अलग टुकडियों में मेरठ, आगरा एवं कानपुर से फिरोजाबाद पहुंच चुका है. इसके अलावा सर्विलांस की टीम भी प्रभावित क्षेत्रों में घूमकर इस बात का पता लगा रही है कि जिन मच्छरों से यह बुखार फैल रहा है वह किस प्रकार ’वैरीअंट’ का है.

41 मौतों के बाद चेती सरकार 
उत्तर प्रदेश सरकार ने फिरोजाबाद जिले में डेंगू के कारण हुई मौतों के मामले पर कड़ा रुख अपनाते हुए बुधवार को जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी का तबादला कर दिया. बुधवार को अनेजा ने बताया कि अब तक 538 लोग पिछले एक सप्ताह में मेडिकल कॉलेज में अपना परीक्षण करा चुके हैं, जिसमें 126 मामलों में डेंगू पॉजिटिव आया है. वे सभी एंटीजन टेस्ट के द्वारा जांचे गए हैं, मेडिकल कॉलेज द्वारा 27 नमूने एलाइजा के लखनऊ परीक्षण के लिए भेजे गए थे जिनमें 22 नमूनों में डेंगू की पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि अभी तक जितने भी नमूने लिये गए हैं, उनमें किसी में भी कोविड-19 संक्रमण नहीं पाया गया है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से हो रही हैं मौतें
डाॅक्टरों का कहना है कि अचानक पानी की कमी एवं पेट में संक्रमण के साथ तेज बुखार आने के कारण बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और वह मौत का शिकार हो जाते हैं. गौरतलब हैं कि पिछले लगभग दो सप्ताह से फिरोजाबाद में वायरल बुखार का तेजी से फैलता संक्रमण धीरे-धीरे डेंगू में परिवर्तित हुआ और पिछले एक सप्ताह में डेंगू का प्रकोप जनपद के शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में फैल गय है.

विपक्ष ने सरकार को घेरा 
इससे पहले बुधवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव एवं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने वायरल एवं डेंगू बुखार से हुई मौतों पर उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार को कठघरे में खड़ा किया था. अखिलेश ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में लचर स्वास्थ्य सेवाओं के कारण जनता बेहाल है. बारिश और जलभराव के कारण संचारी रोग तेजी से फैल रहे हैं. जलजनित बीमारियों से संक्रमित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. सरकार की ओर से संक्रमण रोकने की दिशा में कोई प्रयास नहीं हो रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल से 56 मौत होने के बाद भी शासन-प्रशासन की नींद नहीं टूटी.

Zee Salaam Live Tv

Trending news