गज़ा के बाद अब खान यूनिस में खून की होली खेलने को तैयार है इजरायल;दिया अल्टीमेटम
Advertisement

गज़ा के बाद अब खान यूनिस में खून की होली खेलने को तैयार है इजरायल;दिया अल्टीमेटम

इजरायली प्रधानमंत्री  बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हम तब तक युद्ध जारी रखेंगे जब तक हम इसके सभी लक्ष्यों को हासिल नहीं कर लेते, और जमीनी कार्रवाई के बिना उन लक्ष्यों को हासिल करना असंभव है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास पर युद्धविराम की शर्तों का पालन न करने का इलज़ाम लगाया है. उन्होंने अपने एक बयान में कहा की हमास ने सभी महिला बंधकों को रिहा नहीं किया और इजरायली नागरिकों पर रॉकेट दागे हैं.

 

गज़ा के बाद अब खान यूनिस में खून की होली खेलने को तैयार है इजरायल;दिया अल्टीमेटम

इजरायल की सेना ने युद्धविराम खत्म होने के बाद फिर से गाजा में हमास के ठिकानों पर लड़ाकू विमानों से हमले किए.
 इजरायल ने दक्षिणी गाजा के कुछ हिस्सों में अपने पर्चे गिराए हैं, जिनमें लोगों से खान यूनिस शहर को छोड़ने के लिए कहा गया है. पर्चों में यह भी कहा गया है कि खान यूनिस अब एक ‘खतरनाक वॉर जोन’ है. दरअसल, अब इजराइल ने अपना आक्रमण दक्षिणी गाजा की जानिब कर दिया है. इजराइल का कहना है कि हमास के कई नेता दक्षिणी गाजा में बैठे हैं, इसलिए इजराइल की सेना ने रविवार को गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस के आसपास के इलाकों को खाली करने का आदेश दे दिया. इस बीच खान यूनिस के कुछ क्षेत्र और दक्षिणी शहर राफा के साथ-साथ उत्तर के कुछ हिस्सों में इज़राइल ने जोरदार हवाई और जमीनी अभियान चलाया. 

युद्ध विराम के बाद खान यूनिस पर हमला 
पहले शुक्रवार को इजरायल के हवाई हमले में खान यूनिस में एक बड़ी इमारत गिर कर ढ़ेर हो गई. इस हमले के कुछ ही देर बाद निवासियों को मलबे में जीवित लोगों की तलाश करते हुए देखा गया.  इसके अलावा हमाद शहर में एक बहुमंजिला आवासीय इमारत का एक अपार्टमेंट हमले में क्षतिग्रस्त हो गया.  मगाजी के शरणार्थी शिविर में बचावकर्मियों ने हवाई हमले  की चपेट में आई एक बड़ी इमारत के मलबे में तलाश शुरू कर दी. 

रात भर गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हमला
इज़रायली सेना ने रविवार को कहा कि उसके लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों ने रात भर में गाजा पट्टी में आतंकी ठिकानों पर हमला किया. इन ठिकानों में आतंकी सुरंग शाफ्ट, कमांड सेंटर और हथियार स्टोर भी शामिल थे, इसके अलावा एक ड्रोन ने पांच हमास लड़ाकों को मार डाला है.  उत्तरी गाजा में,बचे हुए लोगों की तलाश में बचाव दल जबालिया, शरणार्थी शिविर और गाजा शहर के अन्य इलाकों में इमारतों के मलबे को खोदने में जुटे रहे. शहरी शरणार्थी शिविर जबालिया में शरण लेने वाली महिला अमल राडवान ने कहा ने कहा कि उन्हें चारों ओर से लगातार विस्फोटों की आवाज़ आ रही थी. गाजा शहर के शेख राडवान  में रहने वाले मोहम्मद अबू अबेद ने भी कहा कि उनके पड़ोस और आसपास के इलाकों में लगातार हवाई हमले और तोपखाने की गोलाबारी हो रही थी और ऐसा लग रहा था जैसे ये कोई कल्पना हो और हमारे चारों तरफ मौत हो, कोई भी कभी भी मर सकता है. 

मारे गए लोगों में 70 फीसदी औरतें औऱ बच्चे
 गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अक्टूबर में शुरु हुए इस जंग में अब तक मरने वालों की संख्या  15,200 से अधिक हो गई है. युद्ध विराम के बाद मृतकों की संख्या में तेज उछाल है क्योंकि युद्ध विराम से पहले मरने वालों की संख्या 13,300 थी. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओऱ से ये भी कहा गया कि मृतकों में 70 प्रतिशत और बच्चे थे और युद्ध शुरू होने के बाद से 40,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

COP28 में कमला हैरिस ने कहा, गाजा की तस्वीरें विनाशकारी हैं

यूएई में चल रहे COP28 में शनिवार को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने जलवायु सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से बात करते हुए गाजा से आ रही  तस्वीरों  को विनाशकारी बताया. कमला हैरिस ने कहा "बहुत सारे निर्दोष फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं,सच कहूं तो, नागरिकों की पीड़ा का स्तर और गाजा से आने वाली तस्वीरें और वीडियो विनाशकारी हैं".
नागरिकों की रक्षा के लिए अमेरिका ने युद्ध के शुरुआती दिनों में भी अपील की थी . अमेरिका ने ये अपील तब की थी जब उत्तरी गाजा के बड़े क्षेत्रों को तबाह करने वाले हमले की तस्वीरें सामने आई थी. 

अब जबकि गाजा की अधिकांश आबादी क्षेत्र के दक्षिणी हिस्से में बसी हुई है. दक्षिण में इज़राइल और मिस्र की सीमा से लगे क्षेत्रों को भी सील कर दिया गया है, जिससे निवासियों के पास बमबारी से बचने के लिए गाजा में रहना ही  एकमात्र विकल्प रह गया है.

 

Trending news