Agneepath Recruitment: अग्निपथ के तहत एयर फ़ोर्स में भर्ती के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1231345

Agneepath Recruitment: अग्निपथ के तहत एयर फ़ोर्स में भर्ती के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Indian Air Force How to apply: अब अग्निपथ योजना’ के तहत भारतीय सेना के तीनों अंगों थलसेना, वायुसेना और नौसेना में क्रमश: जवान, एयरमैन और नाविक के पदों पर भर्ती की जाएगी.

Agneepath Recruitment: अग्निपथ के तहत एयर फ़ोर्स में भर्ती के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Indian Air Force Agneepath Recruitment: देश में भर्ती प्रक्रिया को लेकर जारी बवाल के बीच आज से भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना’ के तहत ‘अग्निवीरों’ की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. युवा अग्निपथ के तहत आज से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अब ये पूरा प्रोसेस 5 जुलाई तक चलेगा. इसके बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी और फिर चयनित उम्मीदवारों को अग्निवीर के तौर पर वायु सेना में काम करने का 
मौका फरहाम किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन 
आवेदक सेना के ऑफिशियल साइट पर जारक ऑनलाइन तरीके से फॉर्म भर सकते हैं. इसके लिए भारतीय वायु सेना की वेबसाइट पर पूरी जानकारी शेयर की गई है. ये कहा कि वआवेदन कर रहे छात्रों को ऑनलाइन अपनी दसवीं की मार्कशीट, सर्टिफ़िकेट और इंटरमीडिएट की मार्कशीट अपलोड करनी होगी. आवेदक ये भी जान लें कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के दौरान आपको 250 रुपये की परीक्षा फीस जमा करनी होगी. ये रकम ऑनलाइन या चालान के जरिए भी अदा की जा सकती हैं. 

fallback

क्या है अग्निपथ योजना 
भारत सरकार ने सेना में भर्ती के लिए नई स्कीम लेकर आई है, जिसके कारण अब सेना में नई भर्ती इसी स्कीम के तहत होगी. अब स्कीम के तहत भारतीय सेना के तीनों अंगों थलसेना, वायुसेना और नौसेना में क्रमश: जवान, एयरमैन और नाविक के पदों पर भर्ती की जाएगी. अब से इन पदों पर भर्ती के लिए चलने वाली दूसरी अन्य योजनाएं खत्म हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें: PM मोदी को क्लीन चिट के खिलाफ दाखिल याचिका सुप्रीम कुर्ट से खारिज, जकिया जाफरी पहुंची थीं अदालत

क्या है शर्त
अगर आप 17.5 साल से 21 साल की उम्र के बीच के हैं, तो आप इस योजना के तहत भर्ती होने के लिए आवेदन दे सकते हैं. वहीं इस बार कोरोना काल में भर्ती प्रक्रिया के रुके रहने के चलते, अपवाद के तौर पर, सिर्फ इस साल उम्र की अधिकतम सीमा में दो सालों की छूट दी गई है. इसका मतलब ये हुआ कि इस साल 23 साल तक की उम्र वाला कोई भी युवा भर्ती की इस प्रक्रिया के लिए दर्खास्त जमा कर सकता है.

ये वीडियो भी देखिए:

Trending news