BATC 2024: भारत की बेटियों ने मलेशिया ने रचा इतिहास, जापान को हराकर पहली बार फाइनल में जगह की पक्की
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2115594

BATC 2024: भारत की बेटियों ने मलेशिया ने रचा इतिहास, जापान को हराकर पहली बार फाइनल में जगह की पक्की

Badminton Asia Team Championships 2024:  भारतीय विमेंस टीम ने BTC के फाइनल में पहली बार जगह पक्की कर ली है.  भारत ने अपनी युवा प्रतिभाओं के दम पर जापान को 3-2 से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई.  

BATC 2024: भारत की बेटियों ने मलेशिया ने रचा इतिहास, जापान को हराकर पहली बार फाइनल में जगह की पक्की

Badminton Asia Team Championships 2024: मलेशिया में खेले जा रहे एशिया टीम चैंपियनशिप ( BTC-2024 ) में भारतीय विमेंस टीम ने इतिहास रच दिया है. विमेंस टीम ने BATC-2024 के फाइनल में पहली बार जगह पक्की कर ली है.  भारत ने अपनी युवा प्रतिभाओं के दम पर जापान को 3-2 से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई.  

भारतीय बैडमिंटन एसोसिएशन ( Indian Badminton Association ) के सेक्रेटरी संजय मिश्रा ने कहा, "यह भारतीय बैडमिंटन के लिए गर्व का पल है. युवाओं ने इस अवसर पर आगे बढ़कर और पहली बार बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर सफलता और इतिहास में योगदान देकर चयन को सही ठहराया है." भारत ने ग्रुप फेज में सबसे  मजबूत टीम चीन को हराया था. अब सेमीफाइनल में अपने से बेहतर टीम जापान को हराकर सब को चौंका दिया है.

टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार लास्ट फेज में पहुंचने के बाद भारतीय महिलाओं को दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु से मजबूत शुरुआत की जरूरत थी, लेकिन चीजें योजना के मुताबिक नहीं हुईं. सिंधु ने अया ओहोरी के खिलाफ मजबूत शुरुआत तो की लेकिन एकाग्रता में गिरावट की वजह से जापानी खिलाड़ी ने शुरुआती खेल को अपने नाम कर लिया.जबकि दूसरे खेल में भारतीय स्टार ने शुरुआत में लगातार 9 अंक गंवाए. हालांकि, उन्होंने खुद 9 अंकों की बढ़त बनाकर 10-19 से 19-19 की बराबरी हासिल कर ली. वह एक मैच प्वाइंट बचाने में तो सफल रही, लेकिन लय बरकरार नहीं रख सकी और 21-13, 22-20 से हार गई.

युवा जोड़ी ने किया कमाल
ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी के सामने दुनिया की नंबर की 6 जोड़ी नामी मात्सुयामा और चिहारू शिदा को पछाड़ने की मुश्किल चुनौती थी.दोनों जोड़ियों के बीच तीसरी भिड़ंत में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. ट्रीसा और गायत्री ने शुरुआती गेम जीतकर शुरुआत की. लेकिन जापानियों के एक्पीरियंस ने निर्णायक गेम को मजबूर करने का रास्ता बना लिया. निर्णायक खेल में उन्होंने एक बार फिर अपनी पकड़ बनाई और 19-13 की बढ़त बना ली, इससे पहले कि उनके ज्यादा अनुभवी विरोधियों ने उन पर फिर से दबाव बना दिया. हालांकि भारतीय खिलाड़ी ने स्कोर 19-19 से बराबर कर ली. लेकिन इसके बावजूद वे हिम्मत नहीं हारी और फिर अपने दूसरे मैच प्वाइंट को 21-17, 16-21, 22-20 से जीत लिया.

अश्मिता चालिहा ने दिखाया दमखम
इसके बाद अश्मिता चालिहा ने मौके का फायदा उठाते हुए अपने आक्रामक प्रदर्शन को जाड़ी रखा और पूर्व विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा को 21-17, 21-14 से हराकर भारती विमेंस को आगे कर दिया. वहीं, सिंधु ने दूसरे युगल में भी हार गई.इसके बाद नेशनल चैंपियन अनमोल खरब को एक बार फिर अपनी टीम को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी मिली. 17 साल की खिलाड़ी ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दुनिया में 29वें नंबर की खिलाड़ी नत्सुकी निदाइरा के खिलाफ 52 मिनट के मुकाबले में 21-14, 21-18 से जीत दर्ज की.

फाइनल में थाइलैंड से होगी भिड़ंत 
अब खिताबी मुकाबले में भारत की भिड़ंत थाईलैंड से होगी. थाईलैंड ने दूसरे सेमीफाइनल में इंडोनेशिया को 3-1 से हराया था.

Trending news