आत्मनिर्भर बनता भारत: Airforce में शामिल होंगे 83 तेजस, जानिए क्यों खास हैं ये लड़ाकू विमान
Advertisement

आत्मनिर्भर बनता भारत: Airforce में शामिल होंगे 83 तेजस, जानिए क्यों खास हैं ये लड़ाकू विमान

डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल समिति (सीसीएस) की बैठक में यह फैसला किया गया. 

आत्मनिर्भर बनता भारत: Airforce में शामिल होंगे 83 तेजस, जानिए क्यों खास हैं ये लड़ाकू विमान

नई दिल्ली: सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की मीटिंग (CCS) ने घरेलू रक्षा खरीद के तहत 48,000 करोड़ रुपये की लागत से 83 तेजस विमान खरीदने की बुधवार को मंजूरी दे दी गई है. वज़ीरे दिफा (Defence Minister) राजनाथ सिंह ने यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: जानिए UP में कैसे बड़ी पार्टियों का खेल बिगाड़ सकती है ओवैसी-राजभर की जोड़ी?

डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल समिति (सीसीएस) की बैठक में यह फैसला किया गया. यह सौदा भारतीय रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए गेम चेंजर होगा."

यह भी पढ़ें: युवक ने चुनाव लड़ने के लिए उधार ली दोस्त की पत्नी, जीत के बाद बदली नीयत, फिर हुआ कुछ ऐसा

बता दें कि हिंदुस्तानी एयरफोर्स के पास जरूरत के हिसाब से लड़ाकू विमानों की तादाद अभी कम है लेकिन अब उनकी कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं. रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक मंत्रिमंडल ने हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से एयरफोर्स के लिए 83 तेजस विमान खरीदने को मंजूरी प्रदान कर दी. इसके तहत 73 हल्के लड़ाकू विमान तेजस एमके-1ए और 10 तेजस एमके-1 ट्रेनिंग विमान शामिल हैं.

यह भी देखें: एक्सीडेंट के बाद हवा में कई बार पलटी कार, खिलौनों की तरह बिखरे आदमी, देखिए VIDEO

क्या है तेजस विमान में खास
एचएएल की तरफ से तैयार तेजस को चौथी पीढ़ी का सबसे जदीद (उन्नत) और सबसे हल्के लड़ाकू विमानों में गिना जाता है. ये अपने मूल वेरियंट में 43 तब्दीलियों के बाद अप्रूव हुई है. यह कम ऊंचाई पर उड़ने हुए सुपरसोनिक स्पीड से दुश्मन पर हमला करने में अहल है. इसके अलावा यह मल्टीरोल फाइटर भी है. जिसका इस्तेमाल एयर टू एयर, एयर टू ग्राउंड स्ट्राइक में किया जाता है. इतना ही नहीं, 'तेजस' लड़ाकू विमान के जरिए लेजर गाइडेड बम से दुश्मनों पर हमला किया जा सकता है. आधुनिक रडार और मिसाइल जैमर से भी इस लड़ाकू विमान को लैस किया गया है.

यह भी पढ़ें: VIDEO: जब भारी बर्फबारी में घोड़े पर बैठकर पार्सल डिलीवर करने पहुंचा अमेजन का डिलीवरी ब्वॉय!

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news