Earthquake: DELHI-NCR में भूकंप के तेज झटके, लेकिन ठंड में घरों में सोते रह गए लोग!
Advertisement

Earthquake: DELHI-NCR में भूकंप के तेज झटके, लेकिन ठंड में घरों में सोते रह गए लोग!

Earthquake in DELHI-NCR: दिल्ली- एनसीआर और जम्मू- कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों सोमवार की रात में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए.  

 Earthquake: DELHI-NCR में भूकंप के तेज झटके, लेकिन ठंड में घरों में सोते रह गए लोग!

नई दिल्ली: दिल्ली- एनसीआर में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए. ये झटके रात 11.39 पर महसूस किये गए. इसकी तीव्रता 7.2 बताई जा रही है.  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक, रात 11.39 बजे चीन के दक्षिणी झिंजियांग में भी रिक्टर स्केल पर 7.2 की तीव्रता वाला भूकंप महसूस किया गया था.  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी भारत सरकार की नोडल एजेंसी है, जो भूकंप की आधिकारिक जानकारी साझा करती है. यानी भूकंप का केंद्र चीन में था.  हालाँकि, ठंड की वजह से ज़्यादातर लोगों को पता नहीं चला कि भूकंप आया है, जबकि जो लोग उस वक़्त जाग रहे थे, वो अपने घरों से बाहर निकल गए. पुरानी दिल्ली और घनी आबादी वाले इलाकों में भी कुछ लोग घरों से बाहर देखे गए.. कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर भी भूकंप के झटके के बारे में जानकारी साझा की है. हालांकि, देर रात तक कहीं से किसी नुक्सान की कोई खबर नहीं आयी थी.  

गौरतलब है कि DELHI- NCR भूकंप प्रोन एरिया में आता है, और आये दिन यहाँ भूकंप के झटके महसूस होते रहते हैं. इससे पहले ११ जनवरी को भी ६.1 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र अफगानिस्तान बताया गया था. साल २०२३ से अभी तक दर्ज़न भर से ज्यादा बार यहाँ भूकंप के तेज़ झटके महसूस किये जा चुके हैं. हालांकि, अबतक के भूकंप में किसी जान-माल का नुक्सान सामने नहीं आया है. इसके बावजूद, बार- बार आने वाले भूकंप की वजह से लोग काफी दहशत में रह रहे हैं. खासकर तुर्की में आये भूकंप और वहां होने वाली जान- माल की हानि के बाद Delhi- NCR के लोगों के मन में खौफ बैठ गया है. 

हम इस खबर को लगातार अपडेट कर रहे हैं... आप बने रहें जी सलाम के साथ... 

 

Trending news