गोबर, तेजाब, भूसे से बनते थे मसाले, पुलिस ने अवैध फैक्ट्री पर लगाया ताला
Advertisement

गोबर, तेजाब, भूसे से बनते थे मसाले, पुलिस ने अवैध फैक्ट्री पर लगाया ताला

जॉइंट मजिस्ट्रेट पीपी मीणा ने बताया कि फैक्ट्री में भारी मात्रा में मिलावटी मसाले बनाने में प्रयुक्त होने वाली कच्ची सामग्री भूसा, गोबर, तेल रंग आदि मिले हैं. फैक्ट्री अवैध थी जिसे सील कर दिया गया है.

गोबर, तेजाब, भूसे से बनते थे मसाले, पुलिस ने अवैध फैक्ट्री पर लगाया ताला

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के हाथरस में ऐसी मिलावटखोरी सामने आई है जो आपके होश उड़ा देगी. यहां नकली मसाले के खेल का भंडाफोड़ हुआ है. हाथरस की एक फैक्ट्री में जब पुलिस ने छापा मारा तो वह दंग रह गई. फैक्ट्री से गोबर की गंध आ रही थी. इसी गोबर के इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ाने वाला धनिया पाउडर तैयार किया जाता था.

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी को ओवैसी का जवाब,'मुझे पैसे देकर खरीदने वाला कोई पैदा नहीं हुआ'

छापे में पुलिस को गोबर, सूखी घास, नकली रंग और तेजाब मिली. इन मसालों को टेस्टिंग के लिए भेजा गया है. टेस्ट के बाद फैक्ट्री मालिक के खिलाफ फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स कानून (Food And Safety Standards Act) के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. पुलिस ने फैक्ट्री से 300 किलो फर्जी मसाले जब्त किए हैं. नकली मसाला बनाने का यह गोरखधंधा हाथरस के नवीपुर इलाके में चल रहा था. पुलिस ने जब फैट्री में छापा मारा तो काफी मात्रा में गोबर, तेजाब और घास मिली. पास ही लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी समेत कई अन्य मसाले के पाउच मिले.

आनंद महिंद्रा ने शेयर की एक ऐसी तस्वीर जिसे देखकर हर कोई हो जाता है परेशान, आप भी देखें

जॉइंट मजिस्ट्रेट पीपी मीणा ने बताया कि फैक्ट्री में भारी मात्रा में मिलावटी मसाले बनाने में प्रयुक्त होने वाली कच्ची सामग्री भूसा, गोबर, तेल रंग आदि मिले हैं. फैक्ट्री अवैध थी जिसे सील कर दिया गया है. उन्होंने बताया है कि काफी समय से मिल रही शिकायत पर फूड इंस्पेक्टर के साथ दबिश दी गई थी. दबिश के दौरान फैक्ट्री मालिक मौजूद मिले थे. फैक्ट्री में एक हजार से अधिक अलग-अलग मसाला कंपनियों के खाली पाउच भी मिले है. फूड सेफ्टी एक्ट के तहत फैक्ट्री मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. मसालों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए हैं

मनीष सिसोदिया ने कुबूल किया UP के मंत्री की चैलेंज, कहा- "22 को आ रहा हूं, हो जाए खुली बहस"

नहीं रहे IPS सैयद मोहम्मद अफज़ल: उनका जाना कभी न पूरा होने वाला नुकसान: CM शिवराज

Zee Salaam LIVE TV

Trending news