FIFA World Cup: जानिए किस टीम को मिली कितनी रकम, एमबाप्पे बने गोल्डन बूट विनर
Advertisement

FIFA World Cup: जानिए किस टीम को मिली कितनी रकम, एमबाप्पे बने गोल्डन बूट विनर

FIFA World Cup Winner Prize Money: फीफा वर्ल्डकप 2022 खत्म हो गया है. अर्जेंटीना ने फ्रांस को शिकस्त देकर इतिहास बना दिया. इस खबर में हम आपको प्राइज मनी के बारे में बताने जा रहे हैं. देखिए

File PHOTO

Fifa Prize Money: फीफा वर्ल्डकप 2022 के शानदार फाइनल मुकाबले में अर्जेटीना ने फ्रांस को शिकस्त देकर 36 साल के सूखे को खत्म किया. अर्जेंटीना को 36 साल बाद वर्ल्डकप दिलाकर अपना अधूरा ख्वाब पूरा करने वाले लियोनेल मेस्सी ने टूर्नामेंट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी का गोल्डन बॉल पुरस्कार जीता. जबकि सबसे ज्यादा गोल करने वाले फ्रांस के काइलियान एमबाप्पे को गोल्डन बूट मिला. पहले मैच में सउदी अरब के हाथों मिली हार के बाद से शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेंटीना को फाइनल तक पहुंचाने वाले और फाइनल में दो गोल करने वाले मेस्सी गोल्डन बॉल के हकदार बने.

फाइनल मैच की सुबह पूरी दुनिया की जुबां पर एक ही सवाल था कि मेस्सी का सपना पूरा होगा या नहीं? उम्मीदों के भारी दबाव के बीच अपना सबसे बेहतरीन खेल दिखाने वाले मेस्सी वर्ल्डकप के हर ग्रुप मैच और नॉकआउट में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी भी बने. इसके साथ ही वह सबसे ज्यादा 26 वर्ल्डकप मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए. फाइनल में दो पेनल्टी बचाने वाले अर्जेंटीना के एमिलियानो मार्तिनेज को सबसे बेहतरीन गोलकीपर का गोल्डन ग्लव्स पुरस्कार मिला. 

फीफा वर्ल्डकप चैम्पियन टीम को रकम की बात करें तो फाइनल जीतने वाली अर्जेंटीना चार करोड़ 20 लाख रुपये अपने फुटबॉल महासंघ के लिये मिलेंगे. वहीं रनर अप टीम फ्रांस को तीन करोड़ डॉलर दिये जायेंगे. फ्रांस ने 2018 में वर्ल्डकप जीता था तब ईनामी रकम तीन करोड़ 80 लाख डॉलर थी. सारी रकम खिलाड़ियों को नहीं मिलती लेकिन ज्यादतर हिस्सा उन्हें ही मिलता है. फ्रांस के खेल दैनिक ला एकिप के मुताबिक फ्रांस के जीतने पर काइलियान एमबाप्पे जैसे स्टार खिलाड़ी को 586000 डॉलर बोनस मिलेगा. तीसरे स्थान की टीम क्रोएशिया को दो करोड़ 70 लाख डॉलर मिले जबकि चौथे स्थान पर रही मोरक्को को ढाई करोड़ डॉलर दिये गए.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news